JharkhandRanchi

झारखंड में 2 अक्टूबर से 31 जनवरी तक चलेगा ‘सबकी योजना, सबका विकास’ अभियान, 2021-22 के लिए पंचायतें तैयार करेंगी VDP

Ranchi : वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए राज्य में ग्राम पंचायत विकास योजना (वीडीपी) बनाने का काम 2 अक्टूबर से शुरू होगा. इसके लिए राज्यभर में ‘सबकी योजना, सबका विकास’ अभियान चलाया जायेगा. 31 जनवरी 2021 तक चलनेवाले अभियान के दौरान सभी पंचायतें अपना वीडीपी तैयार करेंगी. इसे तैयार करने के दौरान ग्रामीण विकास से संबंधित कार्यक्रमों के अलावा पंचायतों को पेयजल एवं स्वच्छता (विशेषकर जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत अभियान) और मनरेगा से संबंधित स्कीमों को भी शामिल करना है. ग्रामीण विकास विभाग ने सबकी योजना और सबका विकास अभियान के संचालन और इससे संबंधित ट्रेनिंग के लिए सभी डीसी, डीडीसी को मंगलवार को लेटर जारी कर दिया है.

इसे भी पढ़ें – गैंगस्टर सुशील श्रीवास्तव हत्याकांडः विकास तिवारी समेत पांच को आजीवन कारावास  

रिसोर्स पर्सन को ऑनलाइन ट्रेनिंग

सबकी योजना, सबका विकास अभियान के लिए राज्य भर में रिसोर्स पर्सन तैयार किये जाने की भी योजना है. इस क्रम में राज्य स्तर पर राज्य संसाधन दल (स्टेट रिसोर्स टीम) और जिला स्तर के लिए भी रिसोर्स टीम को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा चुकी है. अब जिला की टीम ब्लॉक लेवल की टीम को ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर तैयार करेगी. ब्लॉक लेवल टीम में बीपीएम (जेएसएलपीएस) और पीओ (मनरेगा) के अलावा ब्लॉक कॉर्डिनेटर (पंचायत स्वशासन परिषद) को शामिल किया गया है. ब्लॉक रिसोर्स टीम की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ग्राम पंचायत फेसिलिटेटर टीम को ट्रेंड किया जायेगा. इस टीम में दो वार्ड सदस्य, दो ग्रामीण संगठन की महिला और एक मनरेगा मेट (रोजगार सेवक) सहित कुल 5 लोगों को शामिल किया जायेगा. फिलहाल सभी डीसी को ब्लॉक रिसोर्स टीम की ऑनलाइन ट्रेनिंग 25 सितंबर से पहले पूरा कराये जाने को कहा गया है.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें – मंत्री आलमगीर आलम से पंचायतों ने लगायी गुहार, 15वें वित्त से जारी राशि के उपयोग की गाइडलाइन जारी करें

15वें वित्त के पैसे का उपयोग के लिए वीडीपी जरूरी

राज्य में सभी पंचायतों को 1 जुलाई को 15वें वित्त का पैसा आवंटित करना शुरू कर दिया गया था. इसके पैसे का उपयोग तभी किया जा सकेगा जब पंचायतें अपना अपना वीडीपी तैयार कर लेंगी. इसी के लिए ग्रामीण विकास विभाग ने राज्य में सबकी योजना, सबका विकास अभियान चलाने का फैसला लिया है.

इसे भी पढ़ें – Good News : देश में एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 1.01 लाख मरीज ठीक हुए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button