Education & CareerHazaribaghJharkhand

VBU : हेरिटेज के प्रति संजीदा हुआ विनोबा भावे विश्वविद्यालय, कल सेमिनार का आयोजन

Hazaribagh : विरासत के प्रति विनोबाभावे विश्वविद्यालय संजीदा हो गया है. यही वजह है कि युवा पीढ़ी में ऐतिहासिक धरोहरों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा. इसी कड़ी में विश्व धरोहर सप्ताह (World Heritage Week) के अवसर पर विनोबा भावे विश्वविद्यालय मानव विज्ञान विभाग तथा इतिहास विभाग की ओर से झारखंड के धरोहर विषय पर एक दिवसीय विचार गोष्ठी का आयोजन 25 नवंबर को आर्यभट्ट सभागार में होगा. इसमें खासतौर पर शैल चित्र एवं बौद्ध कालीन मूर्तियों के विशेष संदर्भ में चर्चा की जाएगी.
यह जानकारी देते हुए विचार गोष्ठी के संयोजक डॉ गंगानाथ झा ने बताया कि धरोहरों के संरक्षण एवं संवर्धन में युवाओं की भूमिका, धरोहरों के संरक्षण एवं संवर्धन से राष्ट्र निर्माण के साथ-साथ पर्यटन की संभावना पर विशेष चर्चा होगी.

इसे भी पढ़ें: अल्ताफ हत्याकांड : चार महीने बाद भी मुख्य आरोपी को गिरफ्तार नहीं कर सकी पुलिस

advt

झारखंड विशेषकर हजारीबाग क्षेत्र के इस्को शैल चित्र तथा सतकरिया शैल चित्र के साथ-साथ क्षेत्र में खुदाई से प्राप्त बौद्ध कालीन मूर्तियों एवं क्षेत्र के मंदिरों में स्थापित बौद्धकालीन मूर्तियों के विषय में विशेष चर्चा होगी.

युवाओं में अपनी विरासत तथा सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित एवं संवर्धित करने व जागरूकता लाने के लिए इस संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है.युवाओं में अपनी सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित करने के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए उन्हें धरोहरों के महत्व एवं धरोहरों से अपने इतिहास को कैसे जाना जाए इन सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा होगी.विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति एवं प्रति कुलपति विचार गोष्ठी में मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित छात्रों को संबोधित करेंगे. इसमें इतिहास एवं मानव विज्ञान विभाग के शिक्षक अपने व्याख्यान से छात्रों को लाभान्वित करेंगे.

इसे भी पढ़ें: RU : फिजिकल एजुकेशन में बैचलर और मास्टर्स कोर्स की होगी पढ़ाई, सिलेबस और कोर्स को मिली मंजूरी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: