JharkhandLead NewsRanchi

दो सप्ताह में छह लाख लोगों को लगायी गयी वैक्सीन

Ranchi: पूरे झारखंड में दो सप्ताह के दौरान लगभग 6 लाख वैक्सीन की खुराक दी गयी. 26 मई तक राज्य सरकार के पास कुल टीका की उपलब्धता 42,07,128 डोज की थी, इसमें से 40,12,142 डोज दिये जा चुके थे.

वहीं 8 जून तक कुल 46,76,990 डोज उपलब्ध थे, इनमें से 46,07,189 डोज दिये गये थे. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में टीकाकरण अभियान को लगातार गति दी जा रही है.

एनएचएम झारखंड के पास उपलब्ध टीके के आंकड़ों के अनुसार 26 मई तक झारखंड में वैक्सीन कवरेज 40,12,142 था, जो आठ जून की सुबह तक 46,07,189 डोज के कवरेज तक पहुंच गया.

advt

इसे भी पढ़ें – 11 से 13 जून तक झारखंड में भारी बारिश की संभावना, बंगाल की खाड़ी में बन रहा है लो प्रेशर

जागरुकता अभियान चला कर टीके से संबंधित भ्रांतियों के दूर किया जा रहा है

राज्य सरकार ने मई माह में लोगों को वैक्सीन से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने को लेकर जागरुकता अभियान शुरू किया.

जेएसएलपीएस के तहत सखी मंडल की 23 लाख से अधिक महिलाओं को राज्य भर में जन जागरूकता अभियान के लिए प्रशिक्षित किया गया.

टीकाकरण को महा अभियान का रूप दिया गया

राज्य के कई दुर्गम इलाकों में टीकाकरण के लिए चारपहिया वाहन से पहुंचना मुश्किल था. सरकार ऐसे क्षेत्रों में निवास करनेवालों को भी वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

इस भावना के साथ कई जिलों ने ऑन स्पॉट पंजीकरण सुविधा के साथ बाइक टीकाकरण अभियान अपनाया है. इससे ग्रामीण आबादी के बीच जागरुकता पैदा करने और एक बड़ी आबादी को टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाने में भी मदद मिली. राज्य के दूर-दराज के हिस्सों में टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल टीकाकरण वैन भी चलाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें – केंद्र सरकार का किसानों को तोहफा- धान सहित कई फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया

वैक्सीन की क्षति में कमी दर्ज की गयी

टीकाकरण अभियान को और गति देकर वैक्सीन की क्षति को कम किया जा रहा है. राज्य सरकार वैक्सीन सेंटर में यह सुनिश्चित कर रही है कि वैक्सीन की क्षति न हो.

26 मई तक राज्य में वैक्सीन की क्षति 4.5 प्रतिशत के करीब थी, जो घट कर 1.5 प्रतिशत से भी कम हो गयी है. वैक्सीन अंतिम व्यक्ति को उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित करने का प्रयास लगातार जारी है.

इसे भी पढ़ें –उपेंद्र कुशवाहा ने साधा एक तीर से दो निशाना, हेमंत सोरेन से किया ये आग्रह

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: