Corona_UpdatesJharkhandLead NewsRanchi

कोविड मुक्त गांव के तहत होगा ढूंढ-ढूंढकर वैक्सीनेशन

Ranchi: Child Fund India बाल विकास के लिए काम करने वाली संस्था है. अब यह संस्था झारखण्ड रांची के 18 और पूर्वी सिंहभूम के 11 प्रखंडों में कोविड 19 मुक्त गांव प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है. USAID के सहयोग से इस प्रोजेक्ट को संचालित किया जाएगा. वहीं जल्द ही स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर इसे राज्यभर में चलाने की तैयारी है. जिससे कि डोर टू डोर कैंपेन के साथ कई एक्टिविटीज भी की जाएगी.

वहीं बच्चों के लिए स्पेशल पीडियाट्रिक सेंटर भी रन करेंगे. जहां पर कोरोना की चपेट में आए बच्चों की प्रापर काउंसेलिंग के बाद उनका वैक्सीनेशन कराया जाएगा. बताते चलें कि होटल एवीएन ग्रांड में प्री लांच मीटिंग हुई.

इसे भी पढ़ें:Ranchi: मांडर विस उपचुनाव की अधिसूचना जारी, 23 जून को मतदान, 26 को मतगणना

Catalyst IAS
ram janam hospital

बच्चों के लिए चाइल्ड फ्रेंडली सेंटर

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

फिलहाल इस प्रोजेक्ट के तहत रांची के 1450 और पूर्वी सिंहभूम के 1500 गांवों को कोविड मुक्त करने की योजना है. प्रोजेक्ट के तहत स्वास्थ्य विभाग के साथ को-आर्डिनेट करते हुए PHC और CHC में मेडिकल इक्विपमेंट्स की कमियों को दूर किया जाएगा.

इसके अलावा एक चाइल्ड फ्रेंडली पीडियाट्रिक कोविड केयर सेंटर बनाया जाएगा. जहां बच्चों की काउसेंलिंग होगी. साथ ही वैसे बच्चे जिन्हें पोस्ट कोविड इफेक्ट से परेशानी हो रही है उनका प्रॉपर इलाज कराया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:राज्यसभा चुनाव 2022 : राजनीतिक पंडितों की भविष्यवाणी पर भारी पड़ी सरयू की तैयारी, महुआ के आगे कांग्रेस बेचारी

टेली कंसल्टेंसी की सुविधा

गांवों में लोगों से जाकर टीम उनका हाल जानेगी. जहां वैसे लोगों को ढूंढा जाएगा जिन्होंने अबतक कोविड का टीका नहीं लगाया है. वहीं टेली कंसल्टेशन की मदद से उन्हें डॉक्टरों से सीधी बात कराई जाएगी. इसके बाद वैक्सीनेशन के बारे में भी बताया जाएगा. तभी गांव भी कोविड से मुक्त हो जाएंगे.

ये रहे मौजूद

चाइल्ड फंड इंडिया, नेशनल प्रोग्राम आफिस दिल्ली से प्रतिभा पांडे, पॉलूमी रॉय चौधरी, जॉन वीरेंद्र लकड़ा, आश्रय एक्का, पंकज श्रीवास्तव, अभिषेक हेनरी रांची और पूर्वी सिंहभूम के ब्लॉक स्तरीय कम्युनिटी मोबलाइजर.

इसे भी पढ़ें:गढ़वा: एंबुलेंस सिस्टम फेल, ठेले से मरीज को लाया गया अस्पताल

Related Articles

Back to top button