Lead NewsNationalNEWSUttar-Pradesh

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव भाजपा पर सपा भारी, निर्दलियों को पटाने में जुटी भाजपा

Lucknow: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव नतीजे के साथ ही उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव का नजीता भी भाजपा के लिये अच्छा नहीं रहा. जिला पंचायत वार्ड के नतीजों में सपा बीजेपी पर भारी साबित हुई है. सपा उम्मीदवार 747 सीटों पर अपना कब्जा जमा चुके हैं. वहीं, बीजेपी सिर्फ 666 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी. और इन दोनों पर भारी पड़े हैं निर्दलीय. निर्दलीयों ने चौंकाते हुए 1238 सीटों पर विजकी पताका फहराया है.

 

इधर, बसपा को करीब 322 और कांग्रेस करीब 77 जिला पंचायत वार्ड मिले हैं. रिपोर्टों की मानें भाजपा ग्रामीण निकाय को अपने नियंत्रण में करने के लिये निर्दलियों से हाथ मिलाने की कोशिश में है. बताया जा रहा स्थानीय बड़े भाजपा नेताओं को इसकी जिम्मेदारी सौंपी जा रही है. निर्दलियों में कई ऐसे हैं जो पार्टी से बगावत कर चुनाव जीते हैं. माना जा रहा है कि ऐसे नेताओं को मनाना मुश्किल नहीं होगा.

 

इसको लेकर यूपी बीजेपी उपाध्यक्ष और पंचायत चुनाव में प्रभारी विजय बहादुर पाठक कहते हैं, “पंचायत चुनाव में स्थानीय उम्मीदवार अधिक प्रभावशाली होते हैं जो किसी भी राजनीतिक दल के समर्थन के बिना चुनाव लड़ते हैं. यही वजह है कि निर्दलीय सबसे ज्यादा सीटें जीतने वालों में निर्दलीय उम्मीदवार हैं. हमने अपने पार्टी के पदाधिकारियों को जमीनी स्तर पर नेतृत्व करने के लिए मैदान में उतारा, जो किसी भी राजनीतिक दल के लिए महत्वपूर्ण है.

 

राजनीतिक विशेषज्ञ कहते हैं कि बीजेपी को सत्तारूढ़ पार्टी होने का लाभ  मिलेगा. बीजेपी जिला पंचायत अध्यक्ष के पदों पर जीत के लिए निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन लेगी.

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: