Crime NewsJharkhandKoderma

फेसबुक पर विदेशी लड़की का प्रोफाइल बना कर करता था ठगी, गिरोह के 5 सदस्य गिरफ्तार

Koderma : जिले की तिलैया पुलिस ने फेसबुक पर लड़की का प्रोफाइल बना कर लोगों के साथ ठगी करनेवाले गिरोह के पांच सदस्यों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया है. तिलैया थाना परिसर में मामले की जानकारी देते हुए तिलैया थाना प्रभारी द्वारिका राम ने बताया कि पुलिस अधीक्षक डॉ. एहतेशाम वकारीब को 24 जून को गुप्त सूचना मिली थी कि तिलैया थाना क्षेत्र के आइसीआइसीआइ बैंक गली सामंतो पेट्रोल पंप के पीछे शंकर मोदी के मकान में बिहार से आये कुछ युवक फेसबुक के माध्यम से लोगों से ठगी कर रहे हैं.

सूचना के आधार पर तिलैया पुलिस ने शुक्रवार को शंकर मोदी के मकान में छापामारी की. इस दौरान मकान से 5 लड़के मोबाइल पर चैट करते हुए पाये गये. मोबाइल की छानबीन करने पर पुलिस को कई लोगों से चैटिंग का रिकॉर्ड, चैटिंग से मंगाये गये रुपये का ब्योरा पाया गया.

advt

इसे भी पढ़ें :50 रुपये में घर बैठे रजिस्टर्ड करायें अपनी शादी, नगर निगम में कर सकते हैं आवेदन

पुलिस के द्वारा पूछताछ में युवकों ने बताया कि वे फेसबुक पर विदेशी लड़की के नाम से अकाउंट बना कर लोगों से चैट करके विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर कस्टम ड्यूटी के रूप में पैसे की ठगी करते हैं.

लोगों से ठगी करने के आरोप में तिलैया पुलिस ने बिहार के नालंदा जिला अंतर्गत थाना सिलाव निवासी सूरज कुमार (18 वर्ष, पिता सुभाष पांडेय), नवादा जिले के वारसलीगंज थाना निवासी गौतम कुमार (26 वर्ष, पिता स्वर्गीय कविंद्र सिंह), गया जिले के थाना अतरी निवासी शंभू शंकर (19 वर्ष, पिता संजय सिंह), अंकित कुमार (18 वर्ष, पिता शैलेंद्र सिंह) एवं राजेश कुमार (18 वर्ष, पिता संजय पांडेय) को गिरफ्तार किया.

इसे भी पढ़ें :मारवाड़ी कॉलेज दे रहा टीसीएस बीपीएस में नियुक्ति का मौका, 28 जून तक करें अप्लाई

पुलिस ने अभियुक्तों के पास से 8 एंड्राइड मोबाइल एवं 5 कीपैड वाला मोबाइल बरामद किया है. इसके अलावा अलग से 5 सिम कार्ड, दो आधार कार्ड, दो पैन कार्ड, मध्य बिहार ग्रामीण बैंक का एटीएम कार्ड, सूरज कुमार के नाम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड, इंडिया पोस्ट का एटीएमनुमा पासबुक, स्टेट बैंक का एटीएम कार्ड, 4 जीबी का सैनडिस्क कंपनी का पेनड्राइव, दो नोटबुक, एक काला रंग का अपाचे मोटरसाइकिल बीआर 27एन9072 एवं ब्लू रंग का अपाचे मोटरसाइकिल बीआर 27 एम 9158 बरामद किया है.

थाना प्रभारी द्वारिका राम ने बताया कि पहले गिरोह के सदस्य फेसबुक पर लड़की का प्रोफाइल बना कर लोगों से दोस्ती करते थे. इसके बाद विदेश से महंगे सामान भेजने के नाम पर कस्टम ड्यूटी के रूप में ठगी करते थे.

लोगों को ठगने के बाद गिरोह के सदस्य उन्हें ब्लॉक कर देते थे और सभी चैटिंग हिस्ट्री को डिलीट कर देते थे. पुलिस के द्वारा जब्त किये गये मोबाइल में दो लोगों से ठगी करने का रिकॉर्ड पाया गया है. जिनमें एक व्यक्ति चमन सिंह से 90 हज़ार एवं एक सूर्यकांत मिश्रा से 45 सौ की ठगी की गयी है.

इसके अलावा कई लोगों के नाम ब्लॉक लिस्ट में और उनके मैसेज डिलीट पाये गये. मामले को लेकर तिलैया थाना में आइटी एक्ट समेत अन्य धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज करते हुए गिरफ्तार पांचों अभियुक्त को जेल भेज दिया गया.

इसे भी पढ़ें :चिंताजनकः रांची में बची सबसे कम हरियाली, देश के राज्यों के सर्वे में सामने आयी सच्चाई

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: