HEALTHLead NewsNationalWorld

US वैज्ञानिक डेविड जूलियस व आर्डेम पैटापूटियन को चिकित्सा का नोबेल, जानें क्या खोज की

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार 2021 का एलान हुआ शुरू

New Delhi : दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार 2021 का एलान शुरू हो चुका है. सोमवार को चिकित्सा के नोबेल के लिए दो साझा विजेताओं- डेविड जूलियस और आर्डेन पैटामूटियम के नाम घोषित किए गए. इन दोनों रिसर्चरों को शरीर में तापमान, दबाव और दर्द देने वाले रिसेप्टरों की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया है. नोबेल पुरस्कार के दोनों ही विजेता अमेरिकी हैं.

डेविड जूलियन यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में प्रोफेसर हैं. उधर पैटापूटियन अर्मेनियाई मूल के अमेरिकी नागरिक हैं और ला जोला के स्क्रिप्स इंस्टीट्यूट में वैज्ञानिक हैं.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : आरके आनंद ने Ranchi कोर्ट में किया सरेंडर, 34वें राष्ट्रीय खेल घोटाला के हैं आरोपी

Catalyst IAS
ram janam hospital

ये है खोज

The Royal’s
Sanjeevani

गौरतलब है कि तापमान, दर्द और दबाव तीनों ही हमारे छूकर महसूस करने वाली इंद्रियों का हिस्सा हैं. लेकिन इनके बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है. इसी पर जूलियन और पैटापूटियन की रिसर्च आधारित है.

दुनियाभर के वैज्ञानिक समुदाय का मानना है कि दर्द महसूस कराने वाले रिसेप्टर्स की पहचान के बाद इन्हें कई तरह की बीमारियों और सदमे के दौरान मिलने वाले दर्द को रोका जा सकता है.

इसे भी पढ़ें:संडे लॉकडाउन को खत्म करने पर भी विचार करे सरकारः कांग्रेस

आर्थराइटिस जैसी कई बीमारियों के इलाज में मिलेगी मदद

इतना ही नहीं कई फार्मास्यूटिकल लैब्स इस वक्त ऐसे मॉलिक्यूल्स की पहचान कर रही हैं, जो इन रिसेप्टर्स को प्रभावित कर के दर्द के उपचार में काम आ सके. खासकर आर्थराइटिस या किसी लंबी बीमारी में मिलने वाले दर्द के उपचार में.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : पेंडोरा पेपर्स लीक में ‘क्रिकेट के भगवान’ का भी नाम, जानें अनिल अंबानी सहित कौन मशहूर लोग हैं लिस्ट में

Related Articles

Back to top button