NationalWorld

#US_President_Trump के 24 -26 फरवरी के बीच भारत आने की संभावना, व्यापार समझौते पर सहमति के आसार

विज्ञापन
Advertisement

NewDelhi : अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के भारत आने की खबर है. उच्चपदस्थ सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति ट्रंप 24 से 26 फरवरी के बीच अपना पहला भारत दौरा कर सकते हैं. हालांकि, अभी तक राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे की आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है. सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रंप के पहले भारत दौरे के दो पक्ष महत्वपूर्ण हैं. कहा जा रहा है कि भारत और अमेरिका के बीच महीनों से लंबित व्यापार समझौते का ऐलान हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : बेयर ग्रिल्स के साथ रजनीकांत, कहा- TV में आया क्योंकि शो असल जिंदगी का रोमांच देने वाला है

दौरा रणनीतिक और आर्थिक संबंधों के लिहाज से अहम

डॉनल्ड ट्रंप का भारत दौरा इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण करार दिया जा रहा है कि महाभियोग ट्रायल और राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के बीच यह दौरा हो रहा है. दोनों ही देशों के लिए यह दौरा रणनीतिक और आर्थिक संबंधों के लिहाज से भी अहम है. पिछले कुछ वर्षों में भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक और आर्थिक साझेदारी में अहम बदलाव हुए हैं.

advt

हालांकि, द्विपक्षीय व्यापार संबंधों के लिहाज से भारत और अमेरिका के बीच आंकड़े प्रभावित करनेवाले हैं. भारतीय सूत्रों का कहना है कि दोनों देशों के बीच एक व्यापार समझौते की उम्मीद की जा रही है. समय-समय पर यह समझौता विभिन्न फर्मों की असहमति के कारण अटकता रहा है.

इसे भी पढ़ें :  बजट पूर्व #Rahul_Gandhi का PM Modi और वित्त मंत्री पर तंज, दोनों को अर्थव्यवस्था की जानकारी नहीं  कि आगे क्या करना है…

भारत के नये राजदूत तरनजीत सिंह संधू तैयारियों पर नजर रख रहे हैं

इस बीच अमेरिका में भारत के नये राजदूत तरनजीत सिंह संधू इस दौरे की तैयारियों पर नजर रखे हैं. फरवरी के पहले सप्ताह में वॉशिंगटन (डीसी) में वह बतौर राजदूत अपना कार्यभार संभालेंगे. अमेरिका के राजदूत का पद संधू से पहले हर्ष श्रृंगला संभाल रहे थे जो अब भारत लौट चुके हैं. श्रृंगला जल्द विदेश सचिव का प्रभार औपचारिक तौर पर संभालेंगे.

इसे भी पढ़ें :  पत्रकार #Barkha_Dutt का दावा, नीतीश कुमार भाजपा के साथ डबल गेम खेल रहे हैं, भाजपा भी दोहरी चाल से वाकिफ

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: