World

अमेरिका  : #Immigration पर सोमवार से लागू होगा नया नियम, भारतीय एच-1बी वीजा धारक नागरिक होंगे प्रभावित

Washington : अमेरिका सोमवार से ऐसा नियम लागू करने जा रहा है जिससे उन कानूनी आव्रजकों को ग्रीन कार्ड या कानूनी रूप से स्थायी निवास की अनुमति नहीं दी जायेगी जिन्होंने फूड स्टाम्प्स जैसी जन योजनाओं का फायदा उठाया.
इस कदम से कई भारतीय नागरिक प्रभावित हो सकते हैं जिनके पास एच-1बी वीजा हैं और जो लंबे समय से स्थायी कानूनी निवास की अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे हैं.

नये लोग अमेरिका के करदाताओं पर बोझ न बनें

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रीशम ने कहा, उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद होमलैंड सुरक्षा विभाग सोमवार को अपना कानून लागू कर पायेगा. उन्होंने कहा, इस फैसले से कठिन परिश्रम कर रहे अमेरिकी करदाताओं को सुरक्षा मिलेगी, वास्तव में जरूरतमंद अमेरिकियों के लिए कल्याण योजनाएं सुरक्षित होंगी, संघीय घाटा कम होगा और यह मौलिक कानूनी सिद्धांत पुन: स्थापित होगा कि हमारे समाज में आने वाले नये लोग वित्तीय रूप से आत्म निर्भर हो और अमेरिका के करदाताओं पर बोझ न बनें.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें :  #Wajahat_Habibullah ने सुप्रीम कोर्ट में पेश की रिपोर्ट, कहा, शाहीन बाग में शांतिपूर्ण प्रदर्शन, पुलिस ने बेवजह रास्ता बंद किया

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

अमेरिका में स्थायी निवास की अनुमति नहीं दी जा सकती

14 अगस्त 2019 को प्रकाशित अंतिम नियम को 15 अक्टूबर 2019 से लागू करना था लेकिन अदालतों के विभिन्न फैसलों के कारण इसे लागू नहीं किया जा सका था. इस कानून से होमलैंड सुरक्षा विभाग यह पहचान करेगा कि कौन विदेशी नागरिक देश में रहने योग्य नहीं है और क्यों उसे अमेरिका में स्थायी निवास की अनुमति नहीं दी जा सकती क्योंकि वह विदेशी भविष्य में कभी भी पब्लिक चार्ज’ बन सकता है.

अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा के अनुसार, नये कानून में स्थायी निवास की अनुमति मांग रहे व्यक्ति को यह दिखाना होगा कि उसने गैर प्रवासी दर्जा हासिल करने के बाद से वित्तीय फायदे वाली योजनाओं का लाभ नहीं उठाया. माइग्रेशन पॉलिसी इंस्टीट्यूट रिपोर्ट, 2018 के अनुसार 61 प्रतिशत गैर नागरिक बांग्लादेशी परिवारों, 48 प्रतिशत गैर-नागरिक पाकिस्तानी और 11 प्रतिशत गैर नागरिक भारतीय परिवारों ने जन लाभ हासिल किये जिनकी नये कानून के अनुसार जांच की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : #US_President डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा के लिए दिल्ली में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम, शार्प शूटर्स तैनात

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button