न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र की अनौपचारिक बैठक का अमेरिका ने किया बहिष्कार

अमेरिका दुनिया के पहले स्थायी युद्ध अपराध न्यायाधिकरण का हिस्सा नहीं है

562

United Nations : अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा बुलाई अनौपचारिक बैठक का बहिष्कार किया है. परिषद ने अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत (आईसीसी) को गठित करने वाले विधान की 20 वीं सालगिरह पर यह बैठक बुलाई थी. अमेरिका दुनिया के पहले स्थायी युद्ध अपराध न्यायाधिकरण का हिस्सा नहीं है. परिषद के 15 सदस्य इस अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं है , लेकिन ऐसा बमुश्किल ही होता है कि कोई इस बैठक का बहिष्कार करता है. रूस, चीन और परिषद के अन्य सदस्य जो आईसीसी का समर्थन नहीं करते वे भी शनिवार की बैठक में शामिल हुए और अपनी बात रखी.

इसे भी पढ़ें- खूंटी में पुलिस-पत्थलगड़ी समर्थकों के बीच झड़प के बाद पहली बार घाघरा पहुंचे मंत्री नीलकंठ, ग्रामीणों से कहा- यह आपकी सरकार है

अमेरिकी अधिकारी ने ‘एपी’ से कहा कि ट्रंप प्रशासन ने काफी सोच विचार के बाद इस बैठक में हिस्सा ना लेने का निर्णय लिया है. अधिकारी ने कहा कि हाल ही में अफगानिस्तान की स्थिति से संबंधित अमेरिकी कर्मियों की संभावित आईसीसी जांच के बारे में हमें पता चला था. हमारी नीति के अन्य पहलुओं की समीक्षा जारी है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं. 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: