JharkhandLead NewsRanchi

शहरों का अर्बन आउटकम फ्रेमवर्क तैयार होगाः राहुल कपूर

अर्बन आउटकम फ्रेमवर्क 2022" पर कार्यशाला का आयोजन

Ranchi : केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा अर्बन आउटकम फ्रेमवर्क पर एक कार्यशाला का आयोजन झारखंड की राजधानी रांची के होटल चाणक्य बीएनआर में आयोजित किया गया. क्षेत्रीय स्तर पर कार्यक्रम की मेजबानी रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन की ओर से किया गया. इस कार्यशाला में भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, स्मार्ट सिटी मिशन, राष्ट्रीय शहरी कार्य संस्थान के कई अधिकारी तो शामिल हुए, देशभर के 125 नगर निकायों के तक्नीकी विशेषज्ञों को इस कार्यशाला में आमंत्रित किया गया था.

इसे भी पढ़ें – जल, जंगल, जमीन राज्यवासियों का वजूद, इसे बचाना हम सभी की नैतिक जिम्मेवारीः हेमंत सोरेन

इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय अंतर्गत ‘स्मार्ट सिटी मिशन ‘ भारत सरकार के निदेशक राहुल कपूर ने कहा कि अर्बन आउटकम फ्रेमवर्क में सभी प्रकार के सर्वेक्षण का संकलन है. यह अर्बन आउटकम फ्रेमवर्क अपने आप में किसी भी शहर का रिपोर्ट कार्ड होगा. उन्होंने शहरों के तकनीकी विशेषज्ञों को संबोधित करते हुए कहा कि आप एक ऐसा इकोसिस्टम विकसित करने जा रहे हैं जो आपके शहर के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा और इस इकोसिस्टम के आधार पर किया जाने वाला विकास कार्य हर वर्ग के लोगों के लिए होगा.

इस मौके पर झारखंड सरकार के राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक और रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीईओ अमित कुमार ने कहा कि अर्बन आउटकम फ्रेमवर्क शहरों के मूल्यांकन की एक पहल है. यह पहल सभी क्षेत्रों से संकलित किए गए डाटा को एकीकृत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इस एकीकृत डाटा के आधार पर जो योजनाएं बनेंगे उससे शहरों का सर्वांगीण विकास यथा अर्थव्यवस्था, शिक्षा, ऊर्जा, वित्त, पर्यावरण, शासन और आईसीटी, स्वास्थ्य, आवास, गतिशीलता, योजना, सुरक्षा, और स्वच्छता के क्षेत्र में  समावेशी विकास होगा. उन्होंने अर्बन आउटकम फ्रेमवर्क  2022 के प्रथम कार्यशाला का रांची में आयोजन के लिए मंत्रालय का आभार व्यक्त किया.

इस अवसर पर रांची के नगर आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि रांची नगर निगम डाटा ड्रिवन गवर्नेंस के लिए दृढ़ संकल्प है.और इस क्षेत्र में रांची पहले से City डाटा पॉलिसी निर्धारित कर चुका हूं जो अर्बन आउटकम फ्रेमवर्क में काफी मददगार साबित होगा. कार्यक्रम में झारखंड के अन्य नगर निकायों के पदाधिकारी गण, मध्य प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, पंजाब, कर्नाटक, अंडमान निकोबार, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार ,पश्चिम बंगाल, उड़ीसा सहित कई राज्यों के विभिन्न शहरों के प्रतिनिधि कार्यक्रम में शामिल हुए. कार्यक्रम के दौरान रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के सभी पदाधिकारी और कर्मी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें – पंकज मिश्रा के नजदीकी रहे जयप्रकाश यादव रांची एयरपोर्ट से गिरफ्तार, जा रहे थे पटना

Related Articles

Back to top button