Education & CareerJobsTOP SLIDER

UPSC ने सिविल सर्विसेस परीक्षा का नोटिफिकेशन निकाला, 24 मार्च तक करें आवेदन

Ranchi : यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन ने सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सिविल सेवा में करियर बनाने को इच्छुक और योग्यताधारी उम्मीदवार www.upsconline.nic.in पर जाकर 24 मार्च 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस साल सिविल सेवा में 712 और भारतीय वन सेवा में 110 पदों में नियुक्ति की जायेगी.

नोटिफिकेशन के अनुसार भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा की पीटी पास करना होगा. यानी दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रीलिम्स एग्जाम कॉ़मन होगा. सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून 2021 को होगी.

इसे भी पढ़ें: कोयला कंपनियों पर बकाया मामलाः महेश पोद्दार ने कहा- यूपीए सरकार ने ठगा, केंद्र ने झारखंड को दिये 250 करोड़

योग्यता

सिविल सेवा परीक्षा में आवेदन करने के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. ऐसे उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य परीक्षा) का फॉर्म भरते समय बैचलर डिग्री प्राप्त होने का प्रमाण देना होगा.

आयु सीमा

आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 साल है. वहीं अधिकतम आयु 32 साल से कम है. उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1989 से पहले और 01 अगस्त 2000 के बाद न हुआ हो. नोटिफिकेशन के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की तीन वर्ष, एससी/ एसटी को पांच वर्ष और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट मिलेगी.

इसे भी पढ़ें:सीएम समेत आला अधिकारियों ने दी शहीद जवानों को श्रद्धांजिल

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये देने होंगे. शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में कैश या नेटबैंकिंग या मास्टर कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा. परीक्षा फीस से एससी, एसटी, शारीरिक रूप से अशक्त और महिला उम्मीदवारों को मुक्त रखा गया है.

चयन

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में उम्मीदवारों का सेलेक्शन पीटी, मेंस और साक्षात्कार के आधार पर किया जायेगा. फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर बनती है. मेंस परीक्षा 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है.

इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम 6 निर्धारित की गयी है. ओबीसी उम्मीदवारों को 9 अवसर और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अवसरों की संख्या की कोई सीमा नहीं है.

इसे भी पढ़ें: निगम परिषद की बैठक के निर्णय को दरकिनार कर नगर आयुक्त ने रेरा प्रमुख को ऑफिस शिफ्ट करने के लिए लिखा पत्र

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: