Education & CareerKhas-Khabar

UPSC की प्रारंभिक परीक्षा की डेटशीट जारी, चार अक्टूबर को प्रीलिम्स

New Delhi: कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण स्थगित हुईं सिविल सेवा 2020 की प्रारंभिक परीक्षा को लेकर डेटशीट जारी कर दी गयी है. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का प्रीलिम्स का आयोजन चार अक्टूबर को किया जाएगा. मुख्य परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी 2021 को किया जाएगा. संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को यह घोषणा की.

इसे भी पढ़ेंःमौसम विभाग का अलर्ट: बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों में हो सकती है भरी बारिश

यूपीएससी ने कहा कि पिछले वर्ष की सिविल सेवा एवं मुख्य परीक्षा के जरिए चुने गए अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होगा. जो अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर पूरी जानकारी ले सकते हैं. UPSC NDA / NA I परीक्षा 2020 जो अब स्थगित कर दी गई थी, अब इस साल के 6 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

बता दें कि इस साल यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते यह टल गई थी. कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह ने न्यूज एजेंसी पीटीआइ को बताया कि सिविल सेवा परीक्षा की नयी तारीख की घोषणा उन संदेहों को दूर कर देगी कि परीक्षा रद्द कर दी गई है.

इसे भी पढ़ेंःप्रवासी मजदूरों के मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा – सभी मजदूर 15 दिन में घर पहुंच जायें, हर मजदूर का हो रजिस्ट्रेशन

दरअसल, इससे पहले खबर आई थी परीक्षा की तारीख 3 मई को जारी की जाएगी, फिर परीक्षा की तारीख 20 मई को जारी किये जाने की खबर आयी, लेकिन आयोग ने स्पष्ट रूप से बता दिया था परीक्षा की तारीख का ऐलान 5 जून को किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों- प्रारंभिक परीक्षा (प्रीलीम्स), मुख्य परीक्षा (मेंस) और इंटरव्यू- में आयोजित होती है. इसका आयोजन यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस), भारतीय विदेश सेवा (आइएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) समेत अन्य सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए करता है. देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवा का हिस्सा बनने के लिए लाखों अभ्यर्थी हर साल इस परीक्षा में शामिल होते हैं.

इसे भी पढ़ेंःCorona: सिमडेगा से 11 व लातेहार से 1 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, झारखंड में हुए 855 केस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button