Education & CareerNationalTOP SLIDER

UPSC सिविल सर्विस परीक्षा 2020: बिहार के शुभम बने टॉपर, झारखंड के उत्कर्ष को 55वां रैंक

बिहार के शुभम कुमार को पहला रैंक

New Delhi: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया है. नियुक्ति के लिए कुल 761 उम्मीदवारों की सिफारिश की गयी है.

इसमें बिहार निवासी शुभम कुमार को पहला रैंक मिला है. कटिहार जिले के निवासी शुभम को 2019 में 290 रैंक प्राप्त हुआ था. उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक (सिविल इंजीनियरिंग) में स्नातक किया है. जागृति अवस्थी ओवरऑल सेकेंड रैंक हासिल करने वाली महिला उम्मीदवारों में टॉपर हैं. उन्होंने MANIT भोपाल से बीटेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में स्नातक किया है.

हजारीबाग के उत्कर्ष को 55वां रैंक

SIP abacus

सिविल सेवा परीक्षा 2020 में झारखंड के हजारीबाग के उत्कर्ष कुमार को 55वां रैंक मिला है, जबकि देवघर के मधुपुर के शुभम मोहनका को 196वां रैंक, देवघर की ही भावना कुमार को 376वां रैंक और चाईबासा के अभिनव कुमार गुप्ता को 360वां रैंक प्राप्त हुआ है.

Sanjeevani
MDLM

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने बताया कि शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं. जिन उम्मीदवारों को रिकमेंड किया गया है, उनमें बेंचमार्क डिसेबिलिटी वाले 25 लोग भी शामिल हैं. इनमें 7 ऑर्थोपेडिक रूप से दिव्‍यांग, 4 नेत्रहीन, 10 बधिर और 4 मल्‍टीपल डिसेबिलिटी वाले हैं.

2016 की टॉपर टीना टाबी की बहन रिया डाबी को सिविल सर्विस परीक्षा में 15वां रैक मिला है.

इसे भी पढ़ें – चिंता की बात : जापानी बुखार से अबतक 3 की मौत, चार नये मरीज मिले, डेंगू के भी एक दर्जन मरीजों का चल रहा इलाज

 

Related Articles

Back to top button