Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

UPSC : इंजीनियरिंग सेवा और भू-वैज्ञानिक नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी, 12 अक्टूबर तक करें आवेदन

Ranchi : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने इंजीनियरी सेवा परीक्षा और जॉइंट भू-वैज्ञानिक परीक्षा- 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग के एप्लीकेशन पोर्टल upsconline.nic.in पर जा कर आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 12 अक्टूबर 2021 है. आयोग के एग्जामिनेशन कैलेण्डर के अनुसार इंजीनिरी सेवा प्रारंभिक परीक्षा और जियो-साइंटिस्ट प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी 2022 को किया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंः गरीबों का रोजगार छीना तो आंदोलन को बाध्य होगा मंच: अभय सिंह

ये है योग्यता

इंजीनियरी सेवा परीक्षा : इसके लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से इंजीनियरी में डिग्री (बीई/बीटेक) उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही, उम्मीदवारों की आयु परीक्षा के वर्ष में 1 जनवरी को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकार ने नियमानुसार छूट दी जाएगी.

advt

जियो-साइंटिस्ट : इसके लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने जियोलॉजी या सम्बन्धित क्षेत्रों में मास्टर्स डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राप्त की हो. आयु परीक्षा के वर्ष में 1 जनवरी को 21 वर्ष से कम और 32 वर्ष के अधिक न हो. आरक्षित वर्गों के उम्मीदावरों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

इसे भी पढ़ेंःसुनिए वायरल ऑडियो, खुद को इरफान अंसारी बताने वाला यह शख्स एसडीएम का नाम लेकर दे रहा कैसी गाली !

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: