Lead NewsTOP SLIDERUttar-Pradesh

UP : आज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

Noida : चुनाव से पहले पीएम मोदी यूपी को बड़ी सौगात देने वाले हैं. आज यानी गुरुवार दोपहर एक बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुद्ध नगर के जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे. जेवर एयरपोर्ट से वेस्ट यूपी के करीब 30 जिलों सहित हरियाणा के करीब तीन जिलों में विकास को पंख लगेंगे.

Advt

यह दुनिया का इकलौता ऐसा एयरपोर्ट होगा, जिसकी कनेक्टिविटी सबसे बेहतर होगी. यह एयरपोर्ट चार एक्सप्रेसवे, मेट्रो, बुलेट ट्रेन व पॉड टैक्सी से जुड़ा होगा. इसकी सबसे खास बात यह है कि मेट्रो और बुलेट ट्रेन का स्टेशन एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में बनेगा, जिसमें हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए हर सुविधा का ख्याल रखा गया है. इसके निर्माण पूरा हो जाने के साथ ही उत्तर प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला पहला राज्य बन जाएगा.

जेवर में बन रहे एयरपोर्ट से वेस्ट यूपी के बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापड़, मेरठ, अलीगढ़, गौतमबुद्धनगर, बागपत, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल, बदायूं, मुरादाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, मथुरा आदि जनपदों के लोगों को खासतौर पर लाभ होगा. इसके साथ ही हरियाणा के जेवर से सटे जिले फरीदाबाद, पलवल और वल्लभगढ़ के लोगों को भी सहूलियत होगी.

बता दें, दिल्ली-एनसीआर में जेवर एयरपोर्ट दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. माना यह भी जा रहा है कि इस एयरपोर्ट के बनने से इंदरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दबाव काफी कम हो जाएगा. एयरपोर्ट के पहले चरण को पूरे होने की उम्मीद साल 2024 तक की है. पहले चरण में 10,050 करोड़ रुपये की लागत लगाई जा रही है. वहीं, बताया जा रहा है कि पहले चरण के पूरे होने पर एयरपोर्ट की सालाना क्षमता 1.2 करोड़ यात्रियों की हो सकती है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दावा है कि ये जेवर एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. इसकी खासियत की बात करें तो एयरपोर्ट पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगा.

आधारशिला कार्यक्रम के लिए पूरी तैयारियां हो चुकी है. पूरे कार्यक्रम स्थल को एसपीजी ने अपने हैंडओवर में ले लिया है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. साथ ही भव्य तरीके से मंच को सजाया गया है. मंच को सजाने में 20 क्विंटल फूलों की लड़ियां लगाई जा रही हैं ताकि मंच को भव्य और खूबसूरत बनाया जा सके.

Advt

Related Articles

Back to top button