न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

यूपी : क्रिसमस के दिन ईसाई बने 12 दलितों का शुद्धिकरण, हिंदू धर्म मेंं वापसी

यूपी के मैनपुरी में कुछ दिन पूर्व ईसाई धर्म अपनाने वाले 12 दलितों को फिर से हिंदू बनाया गया है. उनका फिर से धर्मांतरण कर हिंदू धर्म में शामिल करने की खबर सामने आयी है.

1,198

 NewDelhi : यूपी के मैनपुरी में कुछ दिन पूर्व ईसाई धर्म अपनाने वाले 12 दलितों को फिर से हिंदू बनाया गया है. उनका फिर से धर्मांतरण कर हिंदू धर्म में शामिल करने की खबर सामने आयी है.    प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार को क्रिसमस के मौके पर बजरंग दल के कुछ नेताओं ने हिंदू रीति-रिवाजों से इन लोगों की हिंदू धर्म में वापसी कराई.  बताया गया कि कथित तौर पर एक यज्ञ कार्यक्रम कर इन लोगों का शुद्धिकरण भी कराया गया. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार मैनपुरी के औछा स्थित नगला रामसिंह गांव से में तीन परिवारों के 12 लोगों ने ईसाई धर्म अपना लिया था.

इस संबंध में बजरंग दल के स्थानीय जिला संयोजक सुशील यादव ने कहा कि 2016 में लगभग 40 दलितों को ईस्टर के दिन कुछ पादरियों ने जबरन ईसाई बना दिया था.  तब से लगातार हम इन लोगों को हिंदू धर्म-संस्कृति के सकारात्मक पक्षों को समझाने का प्रयास कर रहे थे.  इसके बाद उनका मन बदला और उन्होंने हिंदू धर्म में वापसी की.  हवन और शुद्धिकरण कार्यक्रम के बाद उनका घर वापसी कार्यक्रम संपन्न कराया गया.

देश में धर्मांतरण का सिलसिला काफी तेज हुआ है : बता दें कि पिछले कुछ सालों में देश में धर्मांतरण का सिलसिला काफी तेज हुआ है.  हाल ही में भाजपा प्रवक्ता और सुप्रीम कोर्ट के वकील अश्विनी उपाध्याय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखते हुए वर्तमान संसद सत्र में धर्मांतरण विरोधी कानून बनाने की मांग की थी.  कई धर्मगुरुओं पर लगातार धर्मांतरण कराने के आरोप लगते रहे हैं. भारत में कई दशकों से धर्मांतरण के खिलाफ सख्त कानून बनाने की मांग होती रही है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: