Lead NewsNationalNEWSUttar-Pradesh

यूपी चुनाव 2022: कांग्रेस ने जारी किया यूथ मेनिफेस्टो, 20 लाख नौकरी का वादा, 8 लाख महिलाओं के लिए रिजर्व

Lucknow: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में युवाओं को फोकस करते हुए कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को नयी दिल्ली में यूथ मेनिफेस्टो जारी किया. आठ सूत्रीय यूथ मेनिफेस्टो में कांग्रेस पार्टी ने 20 लाख नौकरी का वादा किया है जिसमें 8 लाख सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व रखने की बात कही गयी है. केरल के वायनाड से सांसद व पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव तथा उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा यह मेनिफेस्टो जरी किया.

Advt

कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि हम आपको कैसे और किस प्रकार से रोजगार दिलाएंगे, यह सब हमने इस मेनिफेस्टो में लिखा है. इस मेनिफेस्टो को बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के युवाओं के साथ बात की है और जो उनके विचार है वह हमने इस मेनिफेस्टो में डाले हैं. ये जो भर्ती विधान है, इसे बनाने के लिए हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पूरे यूपी में युवाओं से बात की और उनकी परेशानियों के बारे में पूछा. उन्हीं चर्चाओं से ये भर्ती विधान निकला है. कांग्रेस का दावा है कि इस घोषणा पत्र में उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए युवा भर्ती विधान शीर्षक से घोषणापत्र जारी किया, जिसमें प्रदेश के युवाओं के उज्जवल भविष्य का खाका है.

इसे भी पढ़ेंः  सीएम हेमंत का मास्टरस्ट्रोक : तेल की धार पर फिसल रहा विपक्ष, नहीं सूझ रहा कोई काट

युवाओं से बात कर जारी किया है यूथ मेनिफेस्टो : प्रियंका

प्रियंका गांधी ने कहा कि पार्टी का यह घोषणापत्र बनाने के लिए पार्टी ने यूपी के युवाओं से बात की है और उनकी आकाक्षांओं को इसमें डाला है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि हम देश के युवाओं को सालाना दो करोड़ रोजगार देंगे लेकिन जो हो रहा है वह आप जानते हैं. कांग्रेस पार्टी आज यहां युवा घोषणा पत्र रिलीज कर रही है. सोच यह है कि उत्तर प्रदेश के युवाओं के भविष्य के लिए खोखले शब्द नहीं, किस तरह हम आपको रोजगार दिलाएंगे. इस घोषणापत्र में हमने यही लिखा है.

युवा इस बात से परेशान हैं कि परीक्षाएं लीक हो रही है. युवा दुखी है. हमारी सरकार आएगी तो हम ये वादे पूरे करेंगे. हम सकारात्मक प्रचार कर रहे हैं. हम चाहते हैं कि विकास की बात हो. युवाओं के भविष्य की बात हो. विधान में हमने ये भी बताया है कि युवा कैसे अपना उद्यम शुरू कर सकते हैं. युवाओं की समस्याओं को हमने इसमें एड्रेस किया है. यूपी में 7 करोड़ युवाओं की आकांक्षाओं का ये दस्तावेज है.

इसे भी पढ़ेंः  दिल्ली में इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति की जगह नेताजी सुभाष की प्रतिमा लगेगी, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

कांग्रेस का वादा

• प्राथमिक विद्यालय में 1.50 लाख, माध्यमिक में 38 हजार, उच्चतर में 8 हजार पद भरे जाएंगे. पुलिस के 1 लाख पद भरे जाएंगे. 20 हजार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और 27 हजार सहायिकाओं के पद पर भर्ती होंगे. 12 हजार उर्दू शिक्षक, संस्कृत शिक्षक 2 हजार और फिजिकल एजुकेशन के 32 हजार शिक्षक, 6 हजार डॉक्टर भर्ती करेंगे.
• विश्वविद्यालयों में प्लेसमेंट सेल होगी. सभी कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की बहाली होगी।. स्कॉलरशिप टाइम पर मिलेगी. दायरा भी बढ़ेगा और राशि भी. सिंगल विंडो स्कॉलरशिप पोर्टल खुलेगा. सफाईकर्मियों के परिवारों के युवाओं के लिए ट्रेनिंग देंगे.
• अति पिछड़े युवाओं को 5 लाख तक लोन एक फीसदी ब्याज पर देंगे.
• युवाओं में नशा रोकने के लिए एक ऐसा संस्थान बनाएंगे, जिसका सेंटर लखनऊ में होगा. उनके चार हब होंगे. यहां काउंसलिंग के कैंप लगेंगे.
• हम एक यूथ फेस्टिवल कराना चाहते हैं. युवाओं के लिए ये बड़ा फेस्टिवल होगा. क्रिकेट के लिए विश्वतस्तरीय एकेडमी बनाएंगे.

यूपी की महिलाओं के लिए कांग्रेस जारी कर चुकी है अलग मेनिफेस्टो

प्रियंका गांधी ने इससे पहले महिलाओं के लिए अलग से घोषणा पत्र जारी किया था. इसमें मुफ्त बस सेवा, साल में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त देने के साथ सरकारी नौकरी में 40% आरक्षण देने का वादा किया है. प्रियंका गांधी यूपी में अपनी पार्टी से 40% टिकट महिलाओं को दे रही हैं.

इसे भी पढ़ेंः रांची जिला प्रशासन टेंडर घोटाला : टेंडर में शामिल होने के लिए नॉन रिफंडेबल फीस भी रिश्वत लेकर लौटा दे रहा NREP, राजस्व को लाखों का घाटा (5)

ये हैं प्रियंका गांधी की 8 प्रतिज्ञाएं

• टिकटों में महिलाओं की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी
• छात्राओं को स्मार्टफोन और स्कूटी
• किसानों का पूरा कर्जा माफ
• 2500 में गेहूं धान, 400 पाएगा गन्ना किसान
• बिजली बिल सबका हाफ, कोरोना काल का बकाया साफ
• दूर करेंगे कोरोना की आर्थिक मार, परिवार को देंगे 25 हजार
• 20 लाख को सरकारी रोजगार
• 10 लाख तक का मुफ्त इलाज

कांग्रेस की दोनों लिस्ट में महिलाओं को 40% टिकट

कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 125 उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे. उस लिस्ट में 50 महिलाओं को टिकट दिया गया था. बता दें कि यूपी में कांग्रेस ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ नाम से मुहिम चला रही है. इसके तहत पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी ने वादा किया था कि यूपी में वह 40% टिकट महिलाओं को देगी.

कांग्रेस ने 20 जनवरी को दूसरी लिस्ट जारी की. यूपी में और 41 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया. इसमें 16 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. इसमें भाजपा नेत्री और हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी की बाउंसर पूनम पंडित को बुलंदशहर के स्याना विधानसभा सीट से टिकट मिला है. वहीं, पूर्व कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी की पत्नी संगीता को साहिबाबाद सीट पर उतारा गया है. दूसरी लिस्ट में सबसे ज्यादा फोकस मुस्लिमों पर किया गया है. 9 मुस्लिम नेताओं को टिकट दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः पटना में भाई के हत्यारे को मां-पिता की गवाही पर उम्रकैद की सजा

Advt

Related Articles

Back to top button