न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

UNSC ने ओसामा के बेटे हमजा को किया ब्लैकलिस्ट, सऊदी अरब ने रद्द की नागरिकता

अमेरिका ने हमजा बिन लादेन पर कर रखी है 10 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा

1,001

New York: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अमेरिकी हमले में मारे गए अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया है. इस सूची में शामिल किए जाने के बाद अब हमजा पर यात्रा प्रतिबंध लग जाएगा, उसकी संपत्तियां जब्त हो जाएंगी और हथियारों की खरीद फरोख्त पर रोक लग जाएगी. हमजा को अलकायदा के मौजूदा सरगना अयमान अल जवाहिरी के सबसे संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 आईएसआईएस एवं अलकायदा प्रतिबंध समिति ने बृहस्पतिवार को 29 वर्षीय हमजा के नाम को सूची में डाल दिया. इसी दिन, अमेरिका ने हमजा के संबंध में सूचना देने वाले को 10 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की. सऊदी अरब ने भी शुक्रवार को घोषणा की कि उसने हमजा की नागरिकता रद्द कर दी है.

सुरक्षा परिषद ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अल जवाहिरी ने घोषणा की है कि सऊदी अरब में जन्मा हमजा अलकायदा का एक आधिकारिक सदस्य है. परिषद ने कहा कि हमजा ने ‘‘अलकायदा के सदस्यों से आतंकवादी हमले करने का आह्वान किया है. उसे अल जवाहिरी के सबसे संभावित उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है’’. बता दें कि अमेरिका को आशंका है कि अपने पिता ओसामा बिन लादेन की हत्या का बदला लेने के लिए हजमा अमेरिका पर आक्रमण कर सकता है.

इसे भी पढ़ेंःजैश के मदरसों की 4 इमारत पर भारत ने गिराये थे बम, मारे गये आतंकियों की संख्या का आकलन फिलहाल काल्पनिक- अधिकारी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

you're currently offline

%d bloggers like this: