Main SliderNational

1अक्तूबर से अनलॉक-5 : मल्टीपलेक्स, टूरिज्म में मिल सकती है छूट

विज्ञापन

New Delhi : 30 सितंबर को भारत में अनलॉक-4 खत्म होगा. इसके साथ ही अनलॉक-5 की शुरूआत होगी. फिलहाल सरकार इसी मंथन में है कि अनलॉक के पांचवें चरण में क्या छूट दी जाये और किन प्रतिबंधों को जारी रखा जाये. गौरतलब है कि भारत सहित पूरे विश्व में कोरोना संकट बरकरार है. इन सबके बीच ऐसा लग रहा है कि लोग कोरोना के साथ ही जीने के आदि हो गये हैं. अक्तूबर में त्योहारों का सीजन भी शुरू होगा. यह समय व्यापारिक व आर्थिक गतिविधियों के लिए भी महत्वपूर्ण है. ऐसे में सरकार कुछ नये छूट का ऐलान कर सकती है.

टूरिज्म को सुरक्षित बनाने की चुनौती

टूरिज्म की गतिविधियों को बढावा देने के लिए भी सरकार कदम आगे बढ़ा सकती है. जो राज्य टूरिज्म पर ही निर्भर हैं वे इस कोशिश में है कि टूरिज्म को सुरक्षित बनाया जाये. इसमें भरोसा और सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण होंगे. आगरा, गोवा में पर्यटक पहुंचने लगे हैं. गोवा, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में पर्य़टकों को आकर्षित करने की कोशिश की जा रही है. केंद्र सरकार इस दिशा में गाइडलाइन जारी कर सकती है. हो सकता है कि आनेवाले पर्य़टकों को कॉरंटीन करने जैसी बाध्यता को सरल किय़ा जाए.

इसे भी पढ़ें :किसानों के डेथ वारंट पर किया गया हस्ताक्षर है मोदी सरकार का कृषि कानून : कांग्रेस

advt

खुल सकते हैं मल्टीपलेक्स

इधर एक बड़ी समस्या सिनेमाहॉल संचालकों की भी है. 25 मार्च से ही देश के सारे सिनेमा हॉल बंद हैं. यह ऐसा व्यवसाय है जिसके बारे में गंभीरता से सोचना होगा. मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने कई बार अपील की है कि सावधानियों के साथ सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दी जाए. गृह मंत्रालय ने 21 सितंबर से केवल ओपन एयर थियेटर खोलने की अनुमति दी है. हालांकि बंगाल में सरकार ने शर्तों के साथ मल्टीपलेक्स खोलने की अनुमति दी है. अभी वहां 50 लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. हो सकता है देश के बाकी हिस्सों में भी मल्टीपलेक्स संचालित करने की अनुमति मिल जाए.

इसे भी पढ़ें :Bihar Election: LJP की डिमांड से एनडीए में बढ़ी तकरार, नहीं पूरी हुई मांग तो एकला चलेंगे चिराग पासवान!

आर्थिक गतिविधियों में मिल सकती है और छूट

पिछले दिनों केंद्र सरकार 9 वीं से 12 वीं तक के कक्षाओं को शुरू करने की सशर्त अनुमति दे चुकी है.  मेट्रो सेवाएं शुरू हो रही है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिनों पूर्व कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित सात राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यहमंत्रियों से वर्चुअली बात की थी. इस दौरान अनलॉक-5 के दौरान दिए जाने वाले प्रावधानों पर भी चर्चा हुई.  प्रधानमंत्री चाहते हैं कि राज्य ‘माइक्रो-कंटेनमेंट’ जोन पर काम करें. इसके अलावा अक्तूबर से ही त्योहारों का सीजन भी शुरू होगा. ऐसे में केंद्र सरकार अनलॉक-5 के तहत और ढील दे सकती है ताकि कारोबारी गतिविधियों में भी तेजी आए.

इसे भी पढ़ें :बिहार : बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद राजद में शामिल हुई

adv

 

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button