न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची विवि : कोर कोर्स, ऐड ऑन कोर्स के रूप में शुरू की जायेगी रूरल कम्युनिटी इंगेजमेंट पाठ्यक्रम

36

Ranchi : रूरल कम्युनिटी इंगेजमेंट पाठ्यक्रम को रांची विवि में प्रारंभ करने के संबध में शुक्रवार को विवि में बैठक की गयी. जिसकी अध्यक्षता प्रतिकुलपति डॉ कामिनी कुमार ने की. जिसमें समाजशास्त्र मानव विज्ञान, मास कम्युनिकेशन शिक्षा विभागों के संकायाध्यक्ष शामिल हुए. इस दौरान निर्णय लिया गया कि इस पाठ्यक्रम को कोर कोर्स, ऐड ऑन कोर्स के रूप में शामिल करने के लिए विवि के ऐकडेमिक कौंसिल से अप्रूवल लेकर लागू किया जाएगा. राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों के बीच इस पाठ्यक्रम को प्रारंभ करने पर सहमति बनी. ताकि ग्रामीण सामुदायिक विकास के लिए अन्य छात्रों को प्रेरित किया जाए.

कार्यशाला आयोजित किया जाएगा

फरवरी में इस विषय को लेकर कार्यशाला आयोजित करने का निर्णय लिया गया. जिसमें रांची विवि, मानव संसाधन मंत्रालय और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के सहयोग से किया जाएगा. साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि 20 फरवरी के बाद सात दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का भी आयोजन महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के सहयोग से किया जाएगा. दोनों कार्यक्रमों के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद और मानव संसाधन मंत्रालय से समन्वय डॉ ब्रजेश कुमार करेंगे. जिसमें मानव संसाधन मंत्रालय के राज्य समन्वयक रमेश वाविलाला भी योगदान देंगे.

देश के सभी विवि में आयोजित की जा रही है बैठक

मानव संसाधन विकास विभाग मंत्रालय की ओर से संचालित गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद ने इस पाठ्यक्रम को देश भर में लागू करने के लिए बैठक आयोजित कर रही है. जिसके तहत रांची विवि में बैठक हुई.

ये थे उपस्थित

डॉ कामिनी कुमार, डॉ पीके वर्मा, डॉ रामप्रवेश प्रसाद सिंह, डॉ अशोक कुमार चौधरी, डॉ सतीश चंद्र गुप्ता, डॉ प्रभात कुमार सिंह, डॉ ब्रजेश कुमार, डॉ रमेश वाविलाला, डॉ भावना शुक्ला, डॉ रंजना कंठ, डॉ ऋषिकेश पाठक आदि उपस्थित रहें.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: