न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

UGC के निर्देशों के प्रति उदासीन यूनिवर्सिटी, राज्य में नये सेशन के लिए समय पर नहीं हो सका एडमिशन

987

नीलांबर-पितांबर और विनोबा भावे यूनिवर्सिटी में आने वाले सप्ताह से चालू होगा सत्र, रांची यूनिवर्सिटी अब तक नामांकन ले रही

यूजीसी ने अप्रैल में दिया था एक अगस्त तक नामाकंन पूरा कर, नये सत्र की शुरूआत करने का आदेश

Ranchi:राज्य की यूनिवर्सिटी यूजीसी के निर्देशों के पालन के प्रति गंभीर नजर नहीं आती है. दरअसल, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन की ओर से 19 अप्रैल 2019 को सभी यूनिवर्सिटी को एक आदेश दिया गया.

इस आदेश में यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को एक अगस्त तक नामाकंन प्रक्रिया समाप्त कर लेने का आदेश दिया गया.

इसके साथ ही यूनिवर्सिटीज और संबद्ध कॉलेजों को एक अगस्त से नया सत्र शुरू करने का भी आदेश दिया गया. लेकिन रांची यूनिवर्सिटी, विनोबा भावे और नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी में अभी तक नामाकंन प्रक्रिया पूरी नहीं हो गयी है.

रांची यूनिवर्सिटी पीजी विभागों में सत्र तो शुरू है, लेकिन नामाकंन प्रक्रिया पूरी नहीं की. यूनिवर्सिटी की ओर से दस अगस्त तक नामाकंन लेने की सूचना जारी की गयी है.

इसे भी पढ़ेंःअपीलः माहौल को देखते हुए कुर्बानी का मीट बांटने का रिवाज खत्म करे मुस्लिम समाज- मौलाना

इसके साथ ही रांची यूनिवर्सिटी संबद्ध कॉलेजों को देखे तो वहां भी सत्र शुरू नहीं हुए है. जबकि यूजीसी की ओर से स्पष्ट निर्देश जारी किया जा चुका है.

नीलांबर-पितांबर यूनिवर्सिटी और विनोबा भावे में भी जारी है नामाकंन

पलामू स्थित नीलांबर पितांबर और हजारीबाग स्थित विनोबा भावे यूनिवर्सिटी में भी अब तक सत्र शुरू नहीं हो पाया. नीलाबंर पीतांबर यूनिवर्सिटी और इससे संबधित कॉलेजों में नामाकंन प्रक्रिया जारी है. यूनिवर्सिटी प्रबंधन की ओर से जानकारी मिली की नामाकंन प्रक्रिया पूरी नहीं हो पायी है.

चांसलर पोर्टल के कारण कुछ परेशानियां थी. ऐसे में 16 अगस्त से सत्र शुरू किया जायेगा. वहीं विनोबा भावे यूनिवर्सिटी में 20 अगस्त से नये सत्र की शुरूआत की जायेगी. सिद्धो-कान्हू मुर्मू और डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी में नये सत्र की शुरूआत हो चुकी है.

कॉलेजों की स्थिति

रांची यूनिवर्सिटी संबद्ध कॉलेजों जैसे बेड़ो कॉलेज, डोरंडा कॉलेज, एसएस मेमोरियल कॉलेज में अब तक नये सत्र शुरू नहीं हुए है. मारवाड़ी और महिला कॉलेज में सेशन शुरू हो चुके हैं.

बेड़ो कॉलेज में यूजी स्तर पर भूगोल और राजनीति शास्त्र के सत्र भले ही शुरू हो चुके हैं लेकिन अन्य विषयों में एडमिशन अब भी जारी है.

इसे भी पढ़ेंःनेशनल कॉफ्रेंस ने आर्टिकल 370 हटाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगायी

एसएस मेमोरियल कॉलेज में अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र के सत्र चालू है. लेकिन अन्य विषयों के लिये नामाकंन जारी है. वहीं नीलाबंर पीतांबर यूनिवर्सिटी अंतर्गत वाइएसएनएम कॉलेज, सीआइए और जनता शिवरात्रि कॉलेज आदि में अबतक किसी तरह का सत्र शुरू नहीं हो पाया है. एडमिशन चालू है.

किन-किन विभागों में जारी है नामाकंन

रांची यूनिवर्सिटी अंतर्गत संस्कृत विभाग में 49 सीट, इतिहास विभाग में 182 सीट, समाजशास्त्र विभाग में 29 सीट, मनोविज्ञान विभाग में 50, एंथ्रोपोलॉजी विभाग में 24, जनजातीय भाषा विभाग में 204, दर्शनशास्त्र में 39, उर्दू में 72, बांग्ला में 60, गृह विज्ञान 42, अर्थशास्त्र में 117, रसायन शास्त्र में 49, भौतिकी में 7 सीटों में नामाकंन ली जा रही है.

इसे भी पढ़ेंःहरियाणा सीएम ने कहा- अब हम भी ला सकेंगे कश्मीरी बहू, बयान पर भड़की दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

you're currently offline

%d bloggers like this: