Education & Career

विश्वविद्यालय-कॉलेज पिछले सेमेस्टर के इंटरनल असेसमेंट के आधार पर स्टूडेंट्स को करें प्रमोटः UGC

विज्ञापन

Ranchi: कोरोना महामारी को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन है. जिसकी वजह से देशभर के विश्वविद्यालयों को परीक्षा लेने में दिक्कतें हो रही हैं. विश्वविद्यालय तय नहीं कर पा रहे हैं कि परीक्षा कब और कैसे ली जाये.

विश्वविद्यालयों की इस परेशानी को देखते हुए यूजीसी ने अपनी वेबसाइट https://www.ugc.ac.in/ugc_notices.aspx पर एक विस्तृत एडवाइजरी जारी की है. यूजीसी की ओर से जो फैसला लिया गया है, उसमें यह स्पष्ट किया गया है कि विश्वविद्यालय पिछले सेमेस्टर में आंतरिक मूल्यांकन और प्रदर्शन के आधार पर छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करें.

advt

इसे भी पढ़ेंःरांची मेयर आशा लकड़ा न्यूज विंग के संवाददाता को खबर हटाने की दे रहीं धमकी, 24 घंटे में किया छह बार फोन

इंटरनल असेसमेंट के आधार पर छात्र को करें प्रमोट

यूजीसी की विस्तृत एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि यदि पिछले सेमेस्टर का परिणाम उपलब्ध नहीं है, तो  पहले वर्ष के आधार पर सौ फीसदी मूल्यांकन किया जा सकता है. इंटरनल असेसमेंट मूल्यांकन को प्रारंभिक, मिड-सेमेस्टर, आंतरिक मूल्यांकन या छात्र को प्रमोट करने के लिए इस प्रक्रिया को कुछ भी नाम दिया जा सकता है.

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से यह भी कहा कि इस प्रक्रिया को कम समय में पूरा करने के लिए वैकल्पिक और सरल तरीके अपना सकते हैं. विवि चाहे तो परीक्षा के तरीकों में भी बदलाव कर सकती है. जिसके तहत परीक्षा के 3 घंटे की अवधि को 2 घंटे का किया जा सकता है.

adv

वहीं जारी एडवाइजरी में स्टूडेंट्स को भी सुविधा दी गयी है. इसके तहत जो छात्र अपने ग्रेड में सुधार करना चाहते हैं, उन्हें विवि अवसर दे. यूजीसी ने अपने दिशा-निर्देशों में कहा कि जब परिस्थितियां सामान्य होती है, तब स्टूडेंट्स को यह अवसर मिले.

अगर इन प्रक्रियाओं में स्टूडेंट्स को किसी तरह की शिकायत होती है तो उसके निराकरण के लिए विवि शिकायत निवारण सिस्टम भी बनायें. यूजीसी ने इसके लिए एक हेल्पलाइन भी जारी करने की बात कही है. विश्वविद्यालय आंतरिक मूल्यांकन के पैटर्न के तहत 50 फीसदी अंक और पिछले सेमेस्टर के प्रदर्शन के आधार पर 50 फीसदी अंक देंगे.

इसे भी पढ़ेंः#lockdown : बन्ना गुप्ता ने केंद्र से की मांग- मजदूरों व छात्रों के वापस लौटने के लिए स्पेशल ट्रेन मुहैया कराये सरकार

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close