Lead NewsNationalOFFBEAT

अनोखा इलाज : मरीज की जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने दवाई की जगह चढ़ाई 5 लीटर बीयर

New Delhi : आपको एकबारिग यकीन करना शायद मुश्किल हो लेकिन यह बात सही है कि एक मरीज की जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने दवाई की जगह चढ़ाई 5 लीटर बीयर चढ़ा दी थी. ऐसा हम अक्सर फिल्मों में देखते है कि ड़ॉक्टर दवाई की जगह बीयर पिलाकर मरीज का इलाज कर देते है.साधारण बात है कि अल्काहोल का सेवन करने से लीवर खराब होता है.इसके किसी भी इंसान की जान जा सकती है. लेकिन ऐसा ही कुछ हुआ है वियतनामा में जहां पर डॉक्टरों ने एक युवक को बीयर से ही उसका ठीक कर दिया.

इसे भी पढ़ें :पीएमजीएसवाइ : पहले, दूसरे फेज की भी योजनाएं पूरी नहीं हुईं, 1000 किमी सड़क नहीं बनी

एल्कोहॉल फ्वॉइजनिंग का था शिकार

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस शख्स का नाम गुयेन वेन हाट है. डॉक्टरों के मुताबिक ये शख्स एल्कोहॉल फ्वॉइजनिंग का शिकार था. उसे इलाज के लिए अस्पताल लाया गया.

जानकारी के लिए बता दें कि बीयर में इथेनॉल पाया जाता है जो मेथेनॉल का काम करता है. बीयर से लीवर साफ होता है और इंफेक्शन कम होता है. डॉक्टरों ने मरीज को एक कैन पंप करना शुरू कर दिया और शख्स की जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने 15 कैन लगभग 5 लीटर बीयर उसके पेट में पंप की.

इसे भी पढ़ें :कांग्रेस ने रघुवर पर किया पलटवार, कहा- इनके कार्यकाल में कंबल, नमक और खाने के प्लेटों तक की हुई है चोरी

लीवर ने काम करना बंद कर दिया था

जिसके बाद मरीज को होश आ गया. 48 वर्षीय गुयेन वैन हाट के खून में मेथेनॉल की मात्रा 1100 गुना से ज्यादा बढ़ गई थी. ऐसे में लीवर ने काम करना बंद कर दिया था. क्योंकि मेथेनॉल की मात्रा सीधे लीवर पर असर डालती है.
हालांकि समय रहते डॉक्टरों ने इस अनोखे उपचार से गुयेन की जान बचा ली है.

गुयेन को फिलहाल अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. वो अपने घर हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि उनके लीवर की हालत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : दक्षिण अफ्रीका में मिला नया ज्यादा खतरनाक कोरोना वैरियंट NeoCov, वुहान के वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी,  3 में से 1 मरीज की होगी मौत!

Advt

Related Articles

Back to top button