न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड के तीन स्कूलों को केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने दिया स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार

पीने का पानी और बेहतर साफ-सफाई के लिए मिला पुरस्कार

176
Ranchi : झारखंड के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय गिरिडीह, चाईबासा और प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर देवघर को राष्ट्रीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार दिया गया है. नयी दिल्ली के डॉ आंबेडकरअंतरराष्ट्रीय संस्थान में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में मंगलवार को देश भर के 52 चयनित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को यह पुरस्कार दिया गया.

इन्हें मिला पुरस्कार

केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने पुरस्कार से संबंधित प्रमाण पत्र देते हुए स्कूलों से स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने का आह्वान किया. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय गिरिडीह की वार्डेन निवेदिता कुमारी, चाईबासा की विमला बिरूली और देवघर से प्राथमिक विद्यालय के प्राचार्य अरविंद राज जजवाड़े ने पुरस्कार प्राप्त किया. राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने से राज्य के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग में हर्ष का माहौल बना हुआ है. पुरस्कार प्राप्त करने के लिए छह सदस्यीय दल रांची से नयी दिल्ली रवाना हुआ था. स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव एपी सिंह और अन्य अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद थे.

राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए निजी और सरकारी स्कूलों से मांगा गया था आवेदन

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए झारखंड के निजी और सरकारी विद्यालयों से एक तय फारमैट के आधार पर आवेदन मांगा गया था. इसमें विद्यालय में स्वच्छता, बालक और बालिकाओं के लिए शौचालय की स्थिति, पीने के पानी की व्यवस्था, स्कूल परिसर में स्वच्छता के लिए चलाये जानेवाली गतिविधियों पर रिपोर्ट देना शामिल किया गया था. रिपोर्ट में विद्यालयों में स्वच्छ विद्यालय प्रतियोगिता के लिए फोटोग्राफ भी देना जरूरी किया गया था. इन तीनों विद्यालयों ने जिला स्तरीय और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विजेता बन कर राष्ट्रीय प्रतिस्पर्द्धा में अपनी जगह बनायी है.
SMILE

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: