HazaribaghJharkhand

केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया पुस्तकालय का उद्घाटन, पत्रिका ‘सीख‘ का विमोचन

जयंती पर याद किए गए भगवान बुद्ध, रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रमों से प्रशिक्षुओं ने बिखेरी सतरंगी छटा

Hazaribagh: बुद्ध पूर्णिमा पर सोमवार को गौतम बुद्ध शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय मुकुंदगंज, हजारीबाग का 15वां स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, भारत सरकार अश्विनी कुमार चौबे ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए पुस्तकालय का उद्घाटन किया. वहीं सभी अतिथियों के साथ पत्रिका ‘सीख‘ का विमोचन किया.

इसके साथ ही भगवान बुद्ध की जयंती भी मनाई गई. फिर दीप प्रज्ज्वलित करते हुए कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि गौतम बुद्ध बीएड कालेज ने समग्र संस्कृति का दर्शन करा दिया. उन्होंने यहां भगवान बुद्ध के व्याख्यान पर जोर दिया और कहा कि उनके बताए मार्ग को विद्यार्थी आत्मसात करें. उन्होंने कहा कि बुद्ध और बौद्ध धर्म सनातन, शाश्वत और जीवंत है. यहां प्रशिक्षुओं को बेहतर संस्कार और शिक्षा दिए जा रहे हैं. केंद्रीय राज्य मंत्री ने पीएम नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि देश में नई शिक्षा नीति से अमूलचूल परिवर्तन होगा. मैकाले की शिक्षा नीति खत्म होगी. दुनिया के सौ श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों का कैंपस भारत में खुलेगा.

Catalyst IAS
SIP abacus

Sanjeevani
MDLM

बतौर विशिष्ट अतिथि विनोबाभावे विष्वविद्यालय हजारीबाग के प्रतिकुलपति प्रोफेसर डॉ अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि युवा ही देश के भविष्य हैं. यहां प्रशिक्षण ले रहे युवा ही भविष्य में देश की कमान संभालेंगे. उन्होंने पुस्तकों के अध्ययन पर जोर दिया. साथ ही रोजगारपरक शिक्षा के प्रति मंत्री अश्विनी कुमार चौबे का ध्यान आकृष्ट कराया. कार्यक्रम में सदर विधायक मनीष जायसवाल और मांडू विधायक जेपी पटेल ने शिक्षा के विकास में सहयोग का आश्वासन दिया. विनोबाभावे विश्वविद्यालय हजारीबाग के परीक्षा नियंत्रक डॉ गौरीशंकर तिवारी और सभाध्यक्ष सेवानिवृत्त संयुक्त सचिव, झारखंड सरकार सुदर्षन प्रसाद सिंह के अलावा प्रो. राधेश्याम अंवष्ट ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया.

इससे पहले कॉलेज प्रबंधन समिति के सचिव मिथिलेश मिश्र ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए संस्थान के 15 वर्षों की उपलब्धियों को बताया. उपाध्यक्ष मनोज कुमार ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया. कार्यक्रम को बीएड कॉलेज के प्रशिक्षुओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सतरंगी छटा बिखेर दी. अतिथियों का स्वागत प्रशिक्षु शांति मिश्र व समूह ने गीत से किया.

इस बीच प्रियंका मिंज ने प्रार्थना नृत्य, रचिता कुमारी ने बुद्ध का जीवन परिचय, अलका सोरेन और राहुल कुमार ने समूह नृत्य, ज्योति बाला ने बौद्ध दर्शन, सचिन कुमार राणा ने बौद्ध धर्म की लोकप्रियता, ज्योति सोनी, ललिता कुमारी, विनीता कुमारी और निधि राज ने समूह के साथ नृत्य प्रस्तुत किया. वहीं सपना मेहता ने बौद्ध धर्म की प्रासंगिकता बताई.

प्रशिक्षुओं के बीच पुरस्कार वितरण और प्राचार्य डॉ अरविंद कुमार यादव के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ. मंच संचालन प्रशिक्षु आयुषी तिर्की, विलियम बारला, कशिश राज और रिया ने किया. मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक यादव, भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमरदीप यादव समेत गौतम बुद्ध शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय का पूरा परिवार मौजूद था. कार्यक्रम में मंत्री अश्विनी कुमार चौबे व अन्य अतिथियों ने पीएचडी डिग्री लेनेवाले व्याख्याताओं और बीएड-डीएलएड टापरों को सम्मानित किया.

इसे भी पढ़ें: PANCHAYAT ELECTION: मतगणना शुरू, सांसद सीपी चौधरी को धांधली की आशंका, की वीडियो रिकॉर्डिंग की मांग

 

Related Articles

Back to top button