BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

पेट्रोल-डीजल पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का बड़ा बयान, बताया दाम क्यों नहीं हो रहे हैं कम?

आज रांची में पेट्रोल की कीमत 96.36 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 93.76 रुपये है

New Delhi : पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सरकार का इरादा ईंधन की कीमतें कम करने का है, लेकिन चूंकि राज्य ईंधन को जीएसटी के दायरे में नहीं लाना चाहते हैं, इसलिए पेट्रोल की कीमतें कम नहीं हो रही हैं. जानकारी हो कि गुरुवार 23 सितंबर को पेट्रोल की कीमत 96.36 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 93.76 रुपये है.

पुरी ने पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में कहा, “अगर आपका सवाल है कि क्या आप चाहते हैं कि पेट्रोल की कीमतें कम हों तो इसका जवाब हां है. अब, अगर आपका सवाल है कि पेट्रोल की कीमतें नीचे क्यों नहीं आ रही हैं, तो इसका उत्तर है क्योंकि राज्य इसे जीएसटी के तहत नहीं लाना चाहते हैं.”

इसे भी पढ़ें :  VBU : नेहा जायसवाल पीजी इकोनॉमिक्स की टॉपर

advt

केंद्र 32 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लेता है

हालांकि, पुरी ने सरकार का बचाव करते हुए कहा कि केंद्र 32 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगाता है और इस प्रकार उत्पन्न राजस्व विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च किया जाता है.

इसे भी पढ़ें :  भैया हमको तो चमकानी है अपनी-अपनी राजनीति, जनता जाए भांड में

adv

दावा, कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने पर भी नहीं बढ़ाया टैक्स

उन्हों ने कहा, “केंद्र 32 रुपये प्रति लीटर (पेट्रोल पर टैक्स के रूप में) चार्ज करता है. जब ईंधन की कीमत 19 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल थी, तब हमने 32 रुपये प्रति लीटर चार्ज किया था और हम अभी भी वही चार्ज कर रहे हैं, जब कीमत बढ़कर 75 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई थी. यह 32 रुपये प्रति लीटर, हम लोगों को मुफ्त राशन, मुफ्त आवास और कई अन्य योजनाओं के साथ उज्ज्वला प्रदान करते हैं.”

इसे भी पढ़ें :  रांची : वोटर कार्ड में तस्वीर बदलवाने के लिये आये 5.50 लाख आवेदन, 5.40 लाख पहचान पत्र में खराब फोटो

अभी 15 दिनों से स्थिर हैं कीमतें

इस बीच देश भर में आज (22 सितंबर) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आखिरी बार 5 सितंबर को संशोधन किया गया था जब राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी.

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 88.62 रुपये है. मुंबई में, पेट्रोल की कीमत वर्तमान में 107.26 रुपये है, जबकि डीजल 96.19 रुपये पर है.

इसे भी पढ़ें : जुबली पार्क को लेकर नागरिक सुविधा मंच ने शुरू किया आंदोलन

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: