NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

केंद्रीय मंत्री गडकरी को नहीं दिखती नौकरियां, जबकि देशभर में 24 लाख सरकारी पद हैं खाली

नौकरी है कहां- गडकरी

171
mbbs_add

Delhi: देश में बेरोजगारी का संकट आया है या फिर सरकार नहीं चाहती है कि भारत का युवा रोजगार पाकर अपना भविष्य संवारें. पूरे देश में जॉबलेस ग्रोथ को लेकर बहस छिड़ी हुई है. केंद्र और राज्य सरकारों में विभिन्न तरह के 24 लाख पद खाली हैं. सबसे ज्यादा खाली पद प्राथमिक शिक्षकों (9 लाख) और माध्यमिक शिक्षकों (1.1 लाख) के हैं. इस बात का खुलासा 8 फरवरी को राज्यसभा में दिए गए एक सवाल के जवाब से हुआ है.

इसे भी पढ़ें- नितिन गडकरी ने कहा – आरक्षण लेकर करोगे क्या, जब देश में नौकरियां है ही नहीं

नौकरी है कहां- गडकरी

शनिवार को महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भारत सरकार के मंत्री नितिन गडकरी ने आरक्षण पर एक बड़ा ब्यान दिया. एक कार्यक्रम में पत्रकारों के आरक्षण के सवाल पर कहा कि आरक्षण भी नौकरी की गारंटी नहीं देगा क्योंकि देश में सरकारी भर्तियां बंद हैं. बैंक क्षेत्र में आईटी की वजह से नौकरियां कम हो रही हैं. नौकरियां हैं कहां ? बल्कि अगर आंकड़ों को देखा जाए तो देश में 24 लाख पद खाली हैं. आंकड़ों के अनुसार, सबसे ज्यादा खाली पद प्राथमिक शिक्षकों और माध्यमिक शिक्षकों के हैं. जबकि खाली पोस्ट के मामले में पुलिस फोर्स दूसरे नंबर पर है. पद खाली के मामले में तीसरे नंबर पर डिफेंस सर्विसेज और पैरामिलिटरी फोर्सेज हैं.

Hair_club

इसे भी पढ़ें- मुख्यमंत्री के गृह जिला में अपराध बेलगाम ! करीब तीन सालों में 292 हत्याएं, 240 दुष्कर्म की घटनाएं

देशभर में तकरीबन 24 लाख सरकारी पद रिक्त

आंकड़ों को देखा जाए तो विभिन्न तरह के 24 लाख पद केंद्र और राज्य सरकारों में खाली हैं. 8 फरवरी को राज्यसभा में दिए गए एक सवाल के जवाब से पता चला है कि देश में सबसे ज्यादा खाली पद (9 लाख प्राथमिक शिक्षकों और 1.1 लाख माध्यमिक शिक्षकों के हैं. 27 मार्च को लोकसभा में दिए गए एक सवाल के जवाब में बताया गया कि खाली पोस्ट के मामले में दूसरे नंबर पर पुलिस फोर्स हैं. जिसमें देशभर की पुलिस फोर्स में 5.4 लाख पोस्ट खाली हैं. राज्यसभा में 14 और 19 मार्च व लोकसभा में 4 अप्रैल को दिए गए सवालों के जवाब के मुताबिक 1.2 लाख से अधिक पद डिफेंस सर्विसेज और पैरामिलिटरी फोर्सेज में खाली हैं. जो पद खाली के मामले तीसरे नंबर पर हैं. इनमें से 61 हजार पद पैरामिलिटरी फोर्सेज में और 62 हजार पद तीनों सैन्य बलों में खाली हैं. 2.5 लाख पद रेलवे में नॉन गजेटेड स्टाफ के खाली हैं. इनमें से 89000 पदों पर भर्ती के लिए फरवरी में दो नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं. 18 जुलाई को लोकसभा में दिए गए एक सवाल के जवाब के मुताबिक देशभर की अदालतों में 5800 के करीब पद खाली हैं.

इसे भी पढ़ें- साथ मे शराब पी, छेड़खानी का विरोध किया तो कार से फेंक दिया 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

nilaai_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

bablu_singh

Comments are closed.