JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे बोले, चतरा, गोड्डा और दुमका में बनने वाले गोदामों से 30 हजार MT तक बढ़ेगी स्टोरेज कैपेसिटी

फूड क़ॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में दी जानकारी

advt

Ranchi :   झारखंड में खाद्यान्नों की भंडारण की क्षमता बढ़ाने को केंद्र सरकार की ओऱ से पहल जारी है. इससे राज्य में खाद्य सुरक्षा को भी मजबूती मिलने की उम्मीद की जा रही है. फूड क़ॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा सोमवार को आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री (खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय) अश्विनी चौबे ने झारखंड में इस दिशा में किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें :59वीं RSFI नेशनल गेम के लिए झारखंड टीम का चयन, रांची व हजारीबाग के खिलाड़ियों का बोलबाला

advt

खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने की पहल

कार्यक्रम से ऑनलाइन (वीडियो कॉन्फ्रेंस) जुड़े चौबे ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश भर में खाद्य सुरक्षा को मजबूत किये जाने के लिए लगातार पहल हो रही है. झारखंड में भी ये प्रयास हो रहे हैं. 2015 में राज्य में लगभग 2.35 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) क्षमता थी. यह अब बढ़कर 2020-21 में 4.45 लाख मीट्रिक टन तक हो चुकी है. कार्यक्रम में अलग अलग जिलों से विभागीय प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे.

इसे भी पढ़ें :पुलिस ने किया खुलासा : एएसआई को ब्लेकमेल कर रही थी वर्षा, टेल्को क्वार्टर में सिर को दीवार से दे मारा और गला दबा दिया

advt

भंडारण में आधुनिकीकरण का प्रयास

अश्विनी चौबे के मुताबिक भंडारण में अब खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग आधुनिकीकरण की ओर बढ़ रहा है. झारखंड में भंडारण क्षमता बढ़ाने की प्लान स्कीम पर काम हो रहा है. इसके तहत चतरा (इटखोरी) में 10000 मीट्रिक टन का गोदाम तैयार किया जाना है. पोड़ैयाहाट (गोड्डा) में भी 10000 एमटी क्षमता का गोदाम के निर्माण का प्रयास है. इन दोनों के लिये टेंडर प्रक्रियाधीन है.

दुमका में भी 10000 एमटी क्षमता के गोदाम निर्माण का कार्य होना है. इसके लिये हाई कोर्ट ने भी सहमति दे दी है. अब वहां गोदाम बनाने को झारखंड सरकार की ओर से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है.

इसे भी पढ़ें :GOOD NEWS : अब रेलवे गार्ड कहलाएंगे ट्रेन मैनेजर, पद नाम बदलने की लंबित मांग हुई मंजूर

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: