JharkhandRanchi

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने तोरपा में किया प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ

Ranchi: जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि गांव की महिलाओं को प्रदूषणमुक्त जीवन देने और गरीबों के परिवारों के उत्थान के लिए केंद्र सरकार योजनाबद्ध कार्यक्रम चला रही है. तोरपा (खूंटी) में गुरु कृपा गैस एजेंसी में गुरुवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ करने के बाद कहा कि यह योजना महिला सशक्तीकरण का प्रतीक है. चूल्हे पर खाना बनाने के दौरान महिलाओं को प्रदूषण के बीच काम करना पड़ता है. प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला गैस योजना के तहत हर गरीब परिवार को नि:शुल्क गैस कनेक्शन देकर उन्हें प्रदूषण से बचाने का बीड़ा उठाया है. प्रधानमंत्री गांव के गरीब परिवारों से सीधे जुड़कर उनकी तकलीफों को जान रहे हैं और उनके सर्वांगीण विकास के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहे हैं. घर की महिलाएं अपनी चिंता कम, परिवार और बच्चों की चिंता अधिक करती हैं. गरीब महिलाओं की कठिनाई के आधार पर नरेंद्र मोदी चरणबद्ध योजना चला रहे हैं. महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं. केंद्र सरकार टीकाकरण सहित कल्याणकारी योजनाओं के भी लिए लगातार योजनाएं चला रही है. फंड दे रही है पर राज्य सरकार इस राशि का उपयोग नहीं कर पा रही है. अधिकारियों की जिम्मेवारी है कि वे गांवों तक विकास योजनाओं को पहुंचायें.

मौके पर विधायक कोचे मुंडा, जिला परिषद अध्यक्ष जोनिका गुड़िया, जिप सदस्य जयमंगल गुड़िया, भाजपा के जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर गुप्ता सहित अन्य भी उपस्थित थे.

किसान आत्मनिर्भर होगा, तभी देश भी आत्मनिर्भर होगा :कोचे

कोचे मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री को देश के हर नागरिक की चिंता है. गरीबों की हर आवश्यकता को पूरा करने के लिए योजनाबद्ध कार्यक्रम चला रहे हैं. भारत किसानों का देश है इसलिए प्रधानमंत्री ने किसानों के विकास पर फोकस किया है. जब किसान आत्मनिर्भर होगा, तभी देश भी आत्मनिर्भर होगा. गरीबों के उत्थान के लिए केंद्र सरकार द्वारा आवास, शौचालय, गैस, चिकित्सा सभी तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं.

advt

इसे भी पढ़ें –  IRS अधिकारी संदीप लकड़ा वित्त विभाग में संयुक्त सचिव बने

adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: