Jamshedpur

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया पोटका व डुमरिया में एकलव्य आवासीय विद्यालय का शिलान्यास

Ghatshila : भारत सरकार जनजातीय मामले विभाग की ओर से स्वीकृत एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय निर्माण का शिलान्यास शुक्रवार को पोटका प्रखंड के मंगलासाई और डुमरिया प्रखंड के कांटाशोल गांव में समारोह पूर्वक संपन्न हुआ. मुख्य अतिथि केंद्रीय जनजातीय  मंत्री अर्जुन मुंडा, विशिष्ट अतिथि झारखंड राज्य के आदिवासी कल्याण सह परिवहन मंत्री चंपई सोरेन, सांसद विद्युत वरण महतो एवं पोटका विधायक संजीव सरदार ने शिलापट्ट का अनावरण कर किया. अर्जुन मुंडा ने कहा कि देश आज आजादी का 75वां वर्ष अमृत उत्सव के रुप में मना रहे हैं. इस महान अवसर पर यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिशा-निर्देश पर आदिवासियों के उत्थान के लिए देश के जनजातीय क्षेत्रों में 720 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खोला जा रहा है. 461 पर अभी काम चल रहा है. यह विद्यालय संपूर्ण व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का काम करेगा. विद्यालय में कक्षा 6 से 12 वीं तक कुल 480 छात्र ( छात्र-240,छात्राएं-240) पठन-पाठन कर सकेंगे. स्कूल परिसर में पढ़ाई के साथ खेल को बढ़ावा देने हेतु 4 मैदान उपलब्ध होगा. 36 गांवों को भी आदर्श गांव बनाया जाएगा. देश के 10.50 करोड़ जनजातीय समुदाय के उत्थान के लिए मैं कृतसंकल्पित हूं. छात्र, छात्राएं मन लगाकर पढ़े और समाज, राज्य तथा देश का नाम रोशन करें. विद्यालय का निर्माण राष्ट्रीय परियोजना निर्माण निगम लिमिटेड (एनपीसीसी) के द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर एकलव्य विद्यालय के आयुक्त( कमिश्नर) असीत गोपाल, डी पी केसरी, वरीय पुलिस अधीक्षक एम तमिल वाणन, पार्षद चंद्रावती महतो, पार्षद हीरामणि मुर्मू, पूर्व विधायक मेनका सरदार, पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू, उपविकास आयुक्त परमेश्वर भकत, सुनील महतो, मुखिया गणेश सरदार, ग्राम प्रधान संतोष प्रधान, डीएसपी चंद्रशेखर आजाद, बीडीओ सह सीओ इमतियाज अहमद, दुखनीमाई सरदार, बबलू चौधरी, मनोज सरदार आदि उपस्थित थे.

शिक्षा समाज के लिए जरूरी : चंपई सोरेन

आदिवासी कल्याण सह परिवहन मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि शिक्षा समाज के लिए जरूरी है. युवा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कार्यों का बखान किया औप कहा कि मुख्यमंत्री ने मारांगबुरु जयपाल सिंह मुंडा के नाम से छात्रवृति योजना शुरू किया है. इस योजना से चयनित जनजातीय छात्रों को विदेश में पढ़ाई का खर्च सरकार वहन कर उच्च शिक्षा देने का काम करेगी. उन्होंने वृद्धापेंशन में बीपीएल बाध्यता खत्म करने, दस रुपये में गरीब परिवार को धोती-साड़ी उपलब्ध कराने संबंधी जानकारी दी.

advt

शिक्षा को बेहतर बनाने में सरकार प्रयासरत : सांसद

सांसद विद्युतवरण महतो ने कहा कि केंद्र सरकार शिक्षा को सुलभ और बेहतर बनाने में प्रयासरत है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के कार्यों को उल्लेखनीय बताया. जिले में एक और केंद्रीय विद्यालय खोलने के लिए मानव संसाधन मंत्री से मिला और प्रस्ताव रखा. सांसद ने स्थानीय लोगों से कहा कि आप विद्यालय निर्माण की निगरानी रखते हुए इसे बेहतर बनवाएं.

एकलव्य विद्यालय मील का पत्थर साबित होगा: संजीव

पोटका विधायक संजीव सरदार ने शिलान्यास मौके पर कहा कि पोटका और डुमरिया में एकलव्य विद्यालय बन जाने से जनजातीय लोगों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा. इस विद्यालय में जवाहर नवोदय विद्यालय जैसी अच्छी पढ़ाई के साथ छात्रों को सभी सुविधाएं नि: शुल्क मिलेगी. झारखंड सरकार बेहतर काम कर रही है. सरकार सभी लोगों के हितो को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ रही है.

इसे भी पढ़ें-जानिए आखिर जमशेदपुर में मंत्री बन्ना गुप्ता को ऐसा क्यों कह गये इरफान अंसारी

 

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: