JharkhandLead NewsRanchiSimdega

चाय की चुस्की के साथ Vocal for Local के प्रचार में जुटे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा

सिमडेगा में लगाया चौपाल, लोगों से की बातचीत

Simdega :  केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा इन दिनों खूंटी और सिमडेगा में नजर आ रहे हैं. लोकल फॉर वोकल अभियान को आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं. इस क्रम में मंगलवार को सिमडेगा के अलग – अलग इलाकों में सुबह से ही चाय की चुस्कियों के साथ चौपाल सजाया. सिमडेगा के झूलन सिंह चौक के पास चौपाल पर स्थानीय समस्याओं को समझने के साथ-साथ लोकल प्रोडक्ट को प्रमोट करने पर भी मंथन किया गया.

Advt

ट्विटर पर भी किया शेयर

अर्जुन मुंडा ने ट्वीटर पर जानकारी देते हुए लिखा है कि सिमडेगा में आज सुबह मॉर्निंग वॉक के बाद लोगों के साथ चाय पर चर्चा की. चर्चा का विषय था कृषि और #वोकलफ़ॉरलोकल. माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोच से लोगों को अवगत कराया. सिमडेगा जिला के क्या उत्पाद हैं, इसे कैसे बढ़ाया जा सकता है,हम नया क्या करें.

स्थानीय उत्पादों को बाजार की तलाश

केंद्रीय मंत्री मानते हैं कि उनके लोकसभा क्षेत्र खूंटी और उससे सटे इलाके में वनोत्पाद की भरमार है. इसके अलावे जनजाति समाज के लोगों के पास भी अच्छा हुनर है. केंद्र सरकार का प्रयास है कि जिन इलाकों में जो स्थानीय उत्पाद हैं, उन्हें प्रोत्साहित किया जाये. लोकल फॉर वोकल का अभियान इसी का हिस्सा है.

मुंडा के अनुसार सिमडेगा के छोटे व्यापारियों को जानना भी जरूरी है. लोकल उत्पादों की पहचान और उसके लिए बाजार की संभावनाओं को तलाशने पर केंद्र का जोर है. चाय पर चर्चा के जरिये इस काम में मदद मिलती है. लोगों से परस्पर संवाद के जरिये कई तरह के विषय, मुद्दे निकलकर सामने आते हैं. उनके निदान की पहल होती है. लोकल फॉर वोकल अभियान भी इस तरह के प्रयासों से रफ्तार पकड़ेगा. नये कृषि कानून के जरिये भी गांव और किसानों को सबल करने का प्रयास है. इस कानून का अधिक से अधिक लाभ उठाने की जरूरत है.

इसे भी पढ़ेंःलव ट्राएंगल का सनसनीखेज मामला, डेढ़ करोड़ लेकर पत्नी ने पति को कर दिया प्रेमिका के हवाले

Advt

Related Articles

Back to top button