JharkhandKhas-KhabarLead NewsRanchi

सोलर पॉलिसी के तहत कृषि बहुल 2080 गांवों को दी जायेगी निर्बाध बिजली

Ranchi : राज्य के कृषि बहुल इलाकों में सौर ऊर्जा निर्मित बिजली दी जायेगी. उर्जा विभाग की ओर से इसकी तैयारी की जा रही है. विभाग की ओर से सोलर पॉलिसी बनायी जा रही है. पॉलिसी बनने के बाद राज्य सरकार कृषि बहुल इलाकों में सौर ऊर्जा युक्त बिजली उत्पादन करेगी. इसके लिए कृषि फीडरों को सौर ऊर्जा युक्त किया जायेगा. जिससे किसानों को आंधी, पानी या तकनीकि खराबी के बावजुद निर्बाध बिजली मिलती रहे. झारखंड बिजली वितरण निगम की ओर से पिछले कुछ महीनों से इस पर काम किया जा रहा था. निगम इसके लिए ऊर्जा विभाग और कृषि विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है. वहीं, अब सोलर पॉलिसी बनाने की प्रक्रिया ऊर्जा विभाग की ओर से की जा रही है. बात दें कुछ महीनों पहले ऊर्जा विभाग और कृषि विभाग की मामले में बैठक हुई थी.

इसे भी पढ़ें : Good News : रांची मे उच्च शिक्षा के लिए खुलेगा ओपन यूनिवर्सिटी

सौर उर्जा युक्त होंगे 192 कृषि फीडर

ram janam hospital
Catalyst IAS

सोलर पॉलिसी बनने के बाद, कृषि बहुल इलाकों के 192 फीडरों को सौर ऊर्जा युक्त किया जायेगा. साल 2015 से राज्य में कृषि फीडर बनाये जा रहे हैं. फिलहाल 164 कृषि फीडर बन कर तैयार है. वहीं लगभग 28 कृषि फीडरों का निर्माण अब भी बाकी है. ऐसे में कृषि बहुल इलाकों में निर्बाध बिजली के लिए इन फीडरों को सौर ऊर्जा युक्त किये जाने की योजना है. निगम की मानें तो 2080 गांवों से कृषि फीडर लाइन गुजरी है. ऐसे में सोलर पॉलिसी बनने से इन गांवों में निर्बाध बिजली मिलेगी. इसके लिए 8462 ट्रांसफार्मर लगाये गये हैं.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

इस संबध में जेबीवीएनएल के ईडी केके वर्मा ने कहा कि फीडरों को सौर ऊर्जा युक्त करना है. विभाग की ओर से इसके लिए सोलर पॉलिसी बनायी जा रही है. जिससे तहत योजना पर काम किया जायेगा. निगम का लक्ष्य है कि किसानों को निर्बाध बिजली मिले.

इसे भी पढ़ें : रांची : पुंदाग ओपी गेट के पास स्कॉर्पियो ने स्कूटी सवारों को रौंदा, एक की मौत, दो घायल

Related Articles

Back to top button