BokaroJharkhand

बोकारो में अधूरे पैक्स भवन को बनाया गया धान खरीद का केंद्र, उठे सवाल 

विज्ञापन

Bokaro :  जिले के कसमार ब्लॉक में तीन पंचायतों में धान क्रय सेंटर हैं. इनमें हिसीम, खैराचातर औऱ सिंहपुर के नाम शामिल हैं. फिलहाल सहकारिता विभाग, बोकारो की ओर से सिंहपुर के पैक्स भवन को धान क्रय सेंटर के तौर पर चुना गया है.

इस पर सवाल उठे हैं. पूर्व विधायक योगेंद्र महतो के अनुसार सिंहपुर में पैक्स भवन का निर्माण ही अब तक अधूरा है. ऐसे में इसे हटा कर हिसीम और खैराचातर पंचायत में पैक्स को धान अधिप्राप्ति सेंटर बनाया जाये. इस संबंध में मंत्री रामेश्वर उरांव औऱ बोकारो डीसी को भी लेटर लिखा गया है.

इसे भी पढ़ें : आरोप : मुआवजे की मांग को लेकर शव के साथ धरना पर बैठे परिजनों-ग्रमीणों को पुलिस ने पीटा, जबरन उठाकर ले गयी शव

हिसीम पैक्स सेंटर में भी क्रय हो धान

हिसीम, खैराचार और सिंहपुर के ग्रामीणों औऱ पंचायत प्रतिनिधियों के अनुसार उनकी पंचायतों और आसपास के जगहों पर अब भी उग्रवादी चुनौती बनी हुई है. इसके बावजूद ग्रामीण अपनी रोजी रोटी के लिए खेती बारी के कामों से जुड़े हुए हैं.

इन पंचायतों में धान की अच्छी पैदावार हर साल होती है. सहकारिता विभाग की ओर से हिसीम पैक्स का संचालन किया जाता है. इसकी क्षमता 100 मीट्रिक टन की है. पर इसके बावजूद किसानों को यहां धान बेचने की अनुमति नहीं दी गयी है. विभागीय आदेशों के कारण उन्हें सिंहपुर में अधूरे पैक्स भवन में जाने की विवशता हो गयी है.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह : मैगजीनिया में मिले नाबालिग छात्रा के शव की पहचान हुई, पिता लंगटा बाबा कॉलेज के प्राचार्य हैं

सिंहपुर पैक्स अध्यक्ष हैं विवादित

सिंहपुर पैक्स प्रमुख एक राशन डीलर भी हैं. सिंहपुर के ग्रामीणों की शिकायत पर उन्हें निलंबित भी किया गया था. ऐसे में हिसीम पैक्स औऱ खैराचातर पैक्स का लाभ दिये जाने की मांग ग्रामीण कर रहे हैं.

हिसीम पैक्स को कसमार के प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी द्वारा धान अधिप्राप्ति के लिए अनुशंसा भी की गयी है. खैराचातर सेंटर भी बीच बाजार में है और ग्रामीणों के लिए जाना आना आसान है. ऐसे में सिंहपुर पैक्स के बजाए बाकी दो सेंटरों में धान बेचने की अनुमति किसान मांग रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : राजधानी एक्सप्रेस का समय बदला, रांची से जयनगर चलने वाली ट्रेन राउरकेला तक चलेगी

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: