न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत में बेरोजगारी दर 3.5 प्रतिशत व 77 प्रतिशत रोजगार असुरक्षित बने रहेंगे : आइएलओ

भारत में 2018 में बेरोजगारी की दर 3.5 प्रतिशत पर बनी रहेगी.

537

NewDelhi : भारत में 2018 में बेरोजगारी की दर 3.5 प्रतिशत पर बनी रहेगी. दूसरी तरफ चीन में मौजूदा बेरोजगारी दर 4.7 प्रतिशत से बढ़कर 4.8 रहेगी. यह अनुमान इंटरनैशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन (आइएलओ) का है. आइएलओ के अनुसार देश में 77 प्रतिशत रोजगार असुरक्षित बने रहेंगे.  यह भारत के लिए चिंताजनक खबर है.  चीन को लेकर कहा गया है कि वहां सिर्फ 33 प्रतिशत रोजगार असुरक्षित’ की श्रेणी में रहेंगे. आइएलओ के डेटा के अनुसार दुनिया में इस साल अनुमानतः 1.4 अरब लोग असुरक्षित रोजगार की श्रेणी में हैं, इनमें से अकेले भारत में 39.4 करोड़ यानी एक चौथाई से ज्यादा लोग हैं.

mi banner add

इसे भी पढ़ेंःपूर्व CJI ने दी लिटिगेशन पॉलिसी बनाने की सलाह, मॉब लिंचिंग को बताया कानून की विफलता

एशिया और प्रशांत क्षेत्र में 5.5 प्रतिशत रहेगा आर्थिक विकास

बता दें कि आइएलओ द्वारा जारी ृ द वर्ल्ड एंप्लॉयमेंट ऐंड सोशल आउटलुक- ट्रेंड्स 2018 की रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया और प्रशांत क्षेत्र में लगभग 5.5 प्रतिशत आर्थिक विकास जारी रहेगा. इसे अच़्छा माना गया है.  रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था दक्षिण एशिया में आर्थिक गतिविधियों के बढ़ने में योगदान दे रही है. बताया गया कि 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 7.4 फीसदी बढ़ने का अनुमान है. 2017 में भारत की विकास दर 6.7 प्रतिशत रही थी.

इसे भी पढ़ें- इंटक को लेकर सुप्रीम कोर्ट के दो फैसले राजेंद्र सिंह के पक्ष में, कोल इंडिया में नयी राजनीति की शुरुआत

Related Posts

एक साल से ज्यादा समय से जुड़े विप्रो के कर्मचारियों को मिला एक लाख रुपये का बोनस

आईटी कंपनियां अपने जूनियर कर्मचारियों को रोकने के लिए बोनस के रूप में  पैसा देने लगी हैं, ताकि कर्मचारी भविष्य में भी उसके साथ जुड़े रहें.

रोजगार के मामले में असंगठित क्षेत्र और असुरक्षित रोजगार का दबदबा

रिपोर्ट में यह भी दर्ज है कि पिछले 1-2 दशकों में सर्विस सेक्टर में खासकर भारत में अच्छी तादाद में रोजगार सृजित हुए हैं. हालांकि चिंता यह है कि रोजगार के मामले में असंगठित क्षेत्र और असुरक्षित रोजगार का दबदबा बना हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत, बांग्लादेश, कंबोडिया और नेपाल में असंगठित क्षेत्र में लगभग 90 प्रतिशत कामगार हैं और इसके पीछे कृषि क्षेत्र में रोजगार का बढ़ना मुख्य वजह है. यहां कृषि के साथ-साथ कंस्ट्रक्शन, होलसेल और रीटेल ट्रेड में भी बड़ी तादाद में असंगठित रोजगार है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि असंगठित क्षेत्र में रोजगार की वह से भारत में असुरक्षित रोजगार की दर ऊंची बनी हुई है. हालांकि 2017 से 2019 तक यह 77 प्रतिशत पर स्थिर है. असुरक्षित रोजगार में स्वरोजगार या परिवार द्वारा चलाए जा रहे प्रतिष्ठान में काम करना शामिल है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: