ChaibasaJamshedpurJharkhandNEWS

Jamshedpur : महिलाओं की बेरोजगारी तस्करी का प्रमुख कारण: महुआ माजी

Patamda : बीमा कर्मचारी संघ जमशेदपुर मंडल का महिला सम्मेलन शनिवार को रांची में हुआ. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सदस्‍य महुआ माजी उपस्थित हुई. उन्होंने अपने संबोधन में महिला सशक्तिकरण की आवश्यकता पर बल देते हुए महिला तस्करी की समस्या पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि महिलाओं की बेरोजगारी महिला तस्करी का प्रमुख कारण है. उन्होंने बीमा कर्मचारी संघ के महिला प्रकोष्ठ की सराहना करते हुए कहा कि महिलाओं को सरकारी योजनाओं से जोड़ने हेतु और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है. सम्‍मेलन की शुरुआत में बीमा कर्मकारी संघ जमशेदपुर मंडल की महिला उप समिति की संयोजिका द्वारा दृष्टिकोण पत्र प्रस्तुत किया गया.

सम्मेलन की मुख्य वक्ता सामाजिक कार्यकर्ता व पत्रकार दयामनी बारला ने महिलाओं की शिक्षा व स्वास्थ्य विषय पर विस्तार से चर्चा की. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की साक्षरता दर करीब 25 प्रतिशत है. आज भी सुदूर ग्रामीण इलाकों की महिलाओं ने अस्‍पताल का मुंह तक नहीं देखा है. उन्होंने कहा कि महिलाओं की शिक्षा व स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए ठोस नीति बनाये जाने और उसे क्रियान्वित किए जाने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि समाज कल्याण एवं सामाजिक न्याय के लिए निजीकरण की नीति एक अभिशाप है. उन्होंने कहा कि निजीकरण की नीति का आधार है लगाए गए पूंजी पर लाभ प्राप्त करना तो फिर उससे समाज कल्याण कैसे हो सकता है. रांची के वामपंथी मजदूर नेताओं में अग्रणी नाम व जेईएजेडी के पूर्व उपाध्यक्ष संजय घोष की सुपुत्री सुमोना घोष दास ने महिलाओं की सक्रिय भागीदारी पर बल दिया. ईसीजेडआईए के अध्यक्ष प्रदीप मुखर्जी ने कहा कि एआईआईईए ने हमेशा इस बात की कोशिश की है कि महिलाओं की आर्थिक व राजनीतिक भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है. अध्यक्षता जेईएडी पूरबी घोष ने की जबकि धन्यवाद ज्ञापन आईईएजेडी के महासचिव अमित माईती ने द‍िया.

ये भी पढ़ें- Ghatshila Accident: घाटश‍िला में सड़क हादसा, टैंकर की चपेट में आने से बाइक सवार मह‍िला की मौत, पत‍ि की हालत गंभीर

Catalyst IAS
ram janam hospital

Related Articles

Back to top button