JharkhandPalamu

‘‘आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार‘ कार्यक्रम के तहत पलामू में मिले 80 हजार आवेदन, 60 प्रतिशत का हुआ निष्पादन : कृपानंद झा

Palamu : राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई-गवर्नेंस विभाग के सचिव-सह-‘‘आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के पलामू-गढ़वा के नोडल पदाधिकारी कृपानंद झा मंगलवार को मेदिनीनगर पहुंचे. उपायुक्त शशि रंजन के साथ समाहरणालय में ‘‘आपके अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम पर चर्चा की और पत्रकारों को कई जानकारी दी.

Advt

कहा कि पलामू सहित पूरे झारखंड में 11 लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं. सभी आवेदनों का ऑनलाइन प्रविष्टि की जा रही है. राज्य में अबतक 77 प्रतिशत आवेदनों का निष्पादन किया जा चुका है. नोडल पदाधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम के तहत लगाये गये विशेष कैंप में प्राप्त आवेदनों की मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री कार्यालय एवं राज्य के मुख्य सचिव द्वारा नियमित रूप से की जा रही है.

इसे भी पढ़ें:सांसद संजय सेठ ने India that is Bharat लिखे जाने पर जतायी आपत्ति, कहा- सिर्फ भारत हो नाम

आनलाइन प्राप्त एवं निष्पादित आवेदनों से संबंधित आंकड़ों पर उनकी भी नजर होती है. ऑनलाइन प्राप्त एवं निष्पादित आवेदनों से संबंधित रिपोर्ट वे स्वयं मुख्यमंत्री कार्यालय एवं मुख्य सचिव के समक्ष प्रस्तुत करते हैं.

आमजनों के बीच इस कार्यक्रम का अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं. उन्होंने बताया कि पलामू में प्राप्त 80 हजार आवेदनों में से 60 प्रतिशत आवेदनों का त्वरित निष्पादन किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें:जेबीवीएनएल ने नियामक आयोग को दिया बिजली दर बढ़ाने का प्रस्ताव

उन्होंने कहा कि आवेदनों की ऑनलाइन प्रविष्टि से लेकर उसका निष्पादन तक का अपडेट जानकारी संबंधित व्यक्ति को मिलता है. योजनाओं का लाभ लेने के लिए आमजनों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ रहा है. सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारी उनके बीच आकर उनकी समस्याओं का समाधान कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि कुछ ऐसे भी आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, जिनका तत्काल निष्पादन संभव नहीं हो सकता है, उनमें कार्रवाई व जांच की आवश्यकता होती है, ऐसे में उनके निष्पादन के लिए समय दिया जाता है.

पलामू उपायुक्त ने बताया कि सरकार-आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत अबतक 164 स्थानों पर कैंप लगाया जा चुका है. इसमें प्राप्त आवेदनों का ऑनलाइन प्रविष्टि की जा रही है और त्वरित गति से इसका निष्पादन भी किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:UP इलेक्शन : BJP के नारे में उर्दू शब्द होने पर जावेद अख्तर का ‘तंज’, सोशल मीडिया हुए TROLL

Advt

Related Articles

Back to top button