JharkhandLead NewsRanchi

सीएम रोगी सहायता योजना के तहत मरीजों को दस हजार रुपये तक की मदद

Special Correspondent

Ranchi : राज्य सरकार अब राज्य के सभी राशनकार्डधारी लाभुकों को मुख्यमंत्री रोगी सहायता योजना से जोड़ेगी. इस योजना के तहत बीमारी के अवधि व इलाज के बाद उसके पौष्टिक आहार के लिए अनुदान की राशि दी जायेगी. अनुसूचित जनजाति,अनुसूचित जाति,अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने पूर्व की योजना चिकित्सा सहायता योजना का नाम बदलकर अब सीएम रोगी सहायता योजना की स्वीकृति दी है. इसकी शुरुआत सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे. इसके तहत वैसे लाभुक जो व्यस्क हैं उन्हें पहले जो राशि 3000 रुपये मिलती थी उसे बढ़ाकर 10000 रुपये व अव्यस्क रोगी को 1500 की जगह अब 5000 रुपये दिए जायेंगे. इसके तहत कोई रोगी बीमार हुआ तो बिना विपत्र एक हजार रुपये संबंधित जिले से दिया जायेगा,बाद में बिल जमा करने पर 10000 रुपये तक राशि दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें : रांची में पैसा वापस नहीं करने पर माइक्रो फाइनेंस के एजेंट पर जानलेवा हमला, गंभीर

Catalyst IAS
ram janam hospital

इन्हें मिलेगा योजना का लाभ

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

यदि रोगी व्यस्क हो (18 वर्ष से अधिक ) तो उक्त रोगी को उनके बीमारी की वजह से उसके आजीविका में होने वाली क्षति की पूर्ति के लिए तथा बीमारी को अवधि,इलाज के बाद में पौष्टिक आहार की पूर्ति के लिए अनुदान राशि का भुगतान किया जायेगा. इसके अलावा यदि रोगी अवयस्क है तो इस स्थिति में रोगी को बीमारी की अवधि,इलाज के बाद में पौष्टिक आहार के लिए अनुदान राशि दी जायेगी.

आवेदक राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत झारखंड राज्य में रहने वाले एससी,एसटी या पिछड़ा वर्ग का पूर्वविक्ता प्राप्त गृहस्थ परिवार, राशन कार्डधारी, अंत्योदय राशन कार्डधारी, हरा राशन कार्ड धारी परिवार के ही सदस्य इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य होंगे. आवेदक के साथ राशन कार्ड की छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा.

इसे भी पढ़ें : शर्मनाक : नवादा में शिक्षक के बेटे ने प्रैक्टिकल की कॉपी देने के बहाने दो छात्राओं से किया रेप

Related Articles

Back to top button