JharkhandLead NewsRanchi

जगरनाथ महतो की अध्यक्षता में ऊर्जा विभाग और डीवीसी की होनेवाली बैठक कैंसल, अब मंगलवार को होगी

Ranchi : सात जिलों में डीवीसी की ओर से की जा रही बिजली कटौती और आये दिन भुगतान को लेकर चल रही किचकिच को लेकर सोमवार को डीवीसी के अधिकारियों और ऊर्जा विभाग के बीच होनेवाली बैठक स्थगित हो गयी है. बैठक की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो करनेवाले थे. वहीं बैठक में ऊर्जा विभाग जेबीवीएनएल और जेयूएसएनएल के अधिकारी शामिल होनेवाले थे.

इसे भी पढ़ें:पाकुड़, पलामू, देवघर, लातेहार और धनबाद में पुलिस कप्तान का औसत कार्यकाल महज एक साल

2100 करोड़ है कुल बकाया

डीवीसी का वर्तमान में कुल बकाया 21000 करोड़ रुपये है. 6 नंवबर से सात जिलों में कटौती की जा रही है. डीवीसी राज्य को हर महीने 170 करोड़ की बिजली आपूर्ति करता है. ऐसे में हर महीने सौ करोड़ भुगतान होने पर, 70 करोड़ बकाया हो जा रहा. पूर्व से बकाया राशि भी डीवीसी मांग रहा है. राज्य में पहली बार है जब डीवीसी लगातार तीसरे महीने बिजली कटौती कर रहा है.

शुरुआत में कटौती 20 फीसदी की गयी, लेकिन अब यह कटौती 60 से 70 फीसदी हो रही है. डीवीसी राज्य के धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, हजारीबाग, रामगढ़, कोडरमा, चतरा में बिजली आपूर्ति करता है.

इसे भी पढ़ें:झारखंड : राज्य के छह विवि में हिंदी और हिस्ट्री के सहायक प्रोफेसर का रिजल्ट जारी

राज्य मद से हुई कटौती

राज्य में डीवीसी का मामला पिछले तीन सालों से काफी गरमाया है. पिछले तीन सालों में राज्य में बार बार डीवीसी ने बिजली कटौती की. साल 2020 में मामले में केंद्र सरकार ने हस्तक्षेप किया.

जिसके बाद राज्य मद से दो बार केंद्र सरकार ने कटौती की. जिसमें अक्तूबर 2020 में 1417 करोड़ रुपये और जनवरी 2021 में 714 करोड़ रुपये की कटौती की गयी.

इसे भी पढ़ें:राज्य में एमवीआइ की नियुक्ति का रास्ता साफ, नियमावली लागू

Advt

Related Articles

Back to top button