न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत को NSG का सदस्य बनाने के लिए ब्रिटेन ने दिया बिना शर्त समर्थन

ब्रिटेन के अनुसार अंतरराष्ट्रीय व्यापार की जवाबदेही वाले इस संभ्रांत समूह में प्रवेश की भारत पूरी तरह से योग्यता रखता है.

111

London : भारत की न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप में सदस्यता मिलने की दावेदारी मजबूत होती जा रही है. बता दें कि ब्रिटेन ने फिर एक बार दोहराया है कि वह बिना शर्त भारत को न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (NSG) का सदस्य बनाने का समर्थन करता है. ब्रिटेन के अनुसार अंतरराष्ट्रीय व्यापार की जवाबदेही वाले इस संभ्रांत समूह में प्रवेश की भारत पूरी तरह से योग्यता रखता है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के विदेश मंत्रालय और ब्रिटेन के फॉरेन ऐंड कॉमनवेल्थ ऑफिस के अधिकारियों के बीच हुई बातचीत के बाद कुछ राजनयिक सूत्रों ने कहा कि ब्रिटेन भारत को अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार चलने वाली व्यवस्था का मुख्य सदस्य और संरक्षक मानता है.

इसे भी पढ़ेंः आधार कार्ड की संवैधानिक वैधता पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई मुहर

चीन NSG में भारत के प्रवेश का विरोध करता रहा है

palamu_12

बता दें कि चीन NSG में भारत के प्रवेश का विरोध करता रहा है, लेकिन भारत अपनी दावेदारी के लिए मजबूती से आवाज उठा रहा है.  कुछ समय पूर्व अमेरिका के साथ हुए 2+2 डायलॉग में अमेरिका ने भी भारत को जल्द से जल्द इस ग्रुप का सदस्य बनाने का समर्थन किया था. ब्रिटेन के साथ आयोजित बैठक के बाद एक राजनयिक ने कहा, एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत सही हकदार है. हमारा मानना है कि भारत को NSG का सदस्य बनाना चाहिए. कहा कि चीन के लोग ही यह बता सकते हैं कि आखिर उन्हें भारत की सदस्यता से क्या परेशानी है

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: