न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पीएम मोदी को यूएन ने चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड से नवाजा

पीएम मोदी के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भी यह सम्मान दिया गया है. 

170

UN :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और 2022 तक भारत को एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने के संकल्प को लेकर संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया है. यह सम्मान उन्हें पॉलिसी लीडरशिप कैटिगरी में दिया गया है. पीएम मोदी के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भी यह सम्मान दिया गया है. बता दें कि दुनिया के छह सबसे उत्कृष्ट पर्यावरण परिवर्तकों को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के अनुसार इस साल के पुरस्कार विजेताओं को आज के समय के कुछ बेहद अत्यावश्यक पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए साहसी, नवोन्मेष और अथक प्रयास करने के लिए सम्मानित किया जा रहा है. नीतिगत नेतृत्व की श्रेणी में फ्रेंच राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और मोदी को संयुक्त रूप से इस सम्मान के लिये चुना गया है.

इसे भी पढ़ेंः भारत के 831 लोग 1000 करोड़ रुपये से भी अधिक की संपत्ति के मालिक : रिपोर्ट
hosp3

 कोच्चि इंटरनैशनल एयरपोर्ट को सस्टेनेबल एनर्जी के लिए अवॉर्ड

इस के अलावा भारत के लिए मान बढ़ाने वाली बात यह है कि केरल के कोच्चि इंटरनैशनल एयरपोर्ट को भी सस्टेनेबल एनर्जी (नवीकरणीय ऊर्जा) के दिशा में आगे बढ़ते हुए उद्यमी दृष्टि दिखाने के लिए अवॉर्ड दिया गया है. कोच्चि इंटरनैशनल एयरपोर्ट दुनिया को संदेश दे रहा है कि वैश्विक आंदोलन के हमारा सतत विस्तार नेटवर्क पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है.  कहा गया कि, क्योंकि समाज की गति में वृद्धि जारी है, ऐसे में दुनिया का पहला पूर्ण सौर संचालित हवाई अड्डा इस बात का प्रमाण है कि ग्रीन बिजनेस ही अच्छा बिजनेस है. इसके अलावा चीन के जिनजिआंग ग्रीन रूरल प्रोग्राम को भी यूएन ने सम्मानित किया है.

जानकारी के अनुसार पूर्वी चीन स्थित बेहद गंदी नदी को साफ करने के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है. इस सूची के अनुसार साइंस और इनोवेशन कैटिगरी में Beyond Meat and Impossible Foods को संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः 5 हजार करोड़ का घोटालेबाज गुजराती कारोबारी नितिन संदेसरा फरार, नाईजीरिया में होने की सूचना

 

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: