Lead NewsNationalNEWS

यूक्रेन संकटः अभी तक 3500 छात्र पहुंचे स्वदेश, 3000 हजार अभी भी फंसे हैं यूक्रेन में

New Delhi: यूक्रेन में बिगड़ते हालात के बीच वहां से भारतीयों की वापसी की चुनौती अभी भी जारी है. अब तक 3500 भारतीय स्वदेश पहुंच चुके हैं. करीब 17000 भारतीय यूक्रेन की सीमा पार कर चुके हैं जबिक 3000 अभी यूक्रेन के विभिन्न शहरों में फंसे हैं. यूक्रेन से भारतीय छात्रों की वापसी के लिए भारत सरकार ने आपरेशन गंगा शुरू किया है. इसके तहत पिछले 24 घंटों में छह उड़ानों के माध्यम से यूक्रेन के विभिन्न सीमावर्ती देशों से भारतीय छात्र स्वदेश पहुंचे.

 

भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार यूक्रेन से निकलकर भारतीय छात्र रोमानिया, पोलैंड, हंगरी और स्लोवाकिया पहुंच रहे हैं. जहां हवाई मार्ग के माध्यम से उन्हें स्वदेश लाया जा रहा है. तीन मार्च तक 5500 भारतीय छात्रों की वापसी कराने की सरकार की योजना है. एक से तीन मार्च तक 26 फ्लाइट्स के माध्यम से इनकी वापसी होनी है.

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

इधर, इंडियन एयर फोर्स ने भी इस अभियान का मोर्चा संभाल लिया है. आइएएफ ने अब तक 4 उड़ानें यूक्रेन से लोगों को वापस लाने के लिए शुरू की हैं. दूसरी ओर इंडिगो 20 उड़ानें संचालित कर रहा है और इन 20 उड़ानों में से छह उड़ानें 1300 से अधिक भारतीय नागरिकों को वापस ला चुकीं हैं. भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए आज कुल आठ अतिरिक्त उड़ानें उड़ान भरेंगी.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

Related Articles

Back to top button