Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

यूजीसी शुरू करेगा 123 विभिन्न ऑनलाइन कोर्स, जिसमें 40 पीजी और 83 यूजी के होंगे कोर्स

Ranchi : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के स्टूडेंट्स के लिए अहम कदम उठाने का फैसला लिया है. इसके तहत यूजीसी 123 विभिन्न तरह के कोर्स शुरू करने वाला है. इनमें 40 कोर्स पीजी और 83 यूजी के होंगे. देशभर के छात्र इन पाठ्यक्रमों को कर सकेंगे.

 

इसे भी पढ़ें : JAC: ऑफलाइन होगी मैट्रिक और इंटर की कम्पार्टमेंट परीक्षा, सितंबर में एग्जाम लेने की तैयारी

‘स्वयं’ के जरिये करना होगा आवेदन

Catalyst IAS
ram janam hospital

जो कोर्स शुरू किए जा रहे हैं, वे ‘स्वयं’ के माध्यम से संचालित होंगे. कोर्सेस करने के लिए ऑन लाइन प्लेटफार्म’स्वयं’ या ‘स्टडी वेब्स आफ एक्टिव लर्निग फार यंग एस्पाइरिंग माइंड्स’ के जरिये आवेदन करना होगा. इन पाठ्यक्रमों का पूरा विवरण और पात्रता की जानकारी छात्र यूजीसी की वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं.

 

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

ऑनलाइन पढ़ाई के कई कदम उठाए

यूजीसी डिजिटल प्लेटफार्म पर पाठ्यक्रमों को उपलब्ध कराने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. जिनमें ‘स्वयं’, ‘स्वयं प्रभा’, नेशनल एकेडेमिक डिपाजिटरी (एनएडी) और अन्य डिजिटल प्लेटफार्मो प्रमुख हैं. बताते चलें कि ऑनलाइन शुरू होने वाले कोर्सेस की परीक्षाएं भी कराई जाएंगी. विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि इन परीक्षाओं के आयोजन की प्रक्रिया अगस्त के आखिर तक शुरू हो. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर इन परीक्षाओं का आयोजन करेगी जो जनवरी-अप्रैल, 2021 सेमेस्टर के विभिन्न गैर-तकनीकी स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगी.

 

विश्वविद्यालयों और कालेजों को नोटिस

‘स्वयं’ के जरिये परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और कालेजों को नोटिस भी भेजा है. ‘स्वयं’ देशभर के सभी छात्रों, काम कर रहे पेशेवरों, जीवनभर पढ़ने के इच्छुक लोगों और अन्य लोगों को गैर-तकनीकी पीज एवं स्नातक पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता है. इसके अलावा यूजीसी क्षेत्रीय भाषाओं के इस्तेमाल को भी बढ़ावा देगा. तकनीकी पाठ्यक्रमों को विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में अनुमति देकर वह भाषाई बाधा को खत्म करेगा, इस दिशा में उसने कई कदम उठाए भी हैं.

 

Related Articles

Back to top button