न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार में तेंदुए के दो शावक मृत मिले

21

Bahraich (UP) : बहराइच जिले के कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार में तेंदुए के दो मरे हुए शावक पाये गये हैं. माना जा रहा है कि गाय का शिकार करने वाले बड़े तेंदुए ने अपना भोजन सुरक्षित करने की नीयत से इन छोटे तेंदुओं को मारा है. दुधवा कतर्निया रिजर्व फारेस्ट के फील्ड डायरेक्टर डॉक्टर रमेश पांडे ने रविवार को यहां बताया कि कतर्नियाघाट सेंक्चुरी क्षेत्र के मझाव गांव में शुक्रवार को तेंदुए का एक शावक मृत मिला था. पास ही में एक गाय का क्षत विक्षत खाया हुआ शव मिला था. शनिवार को घटनास्थल से करीब 50 मीटर दूर एक खेत में तेंदुए का एक और शावक मृत मिला. दोनों शावक नर थे और उनकी उम्र करीब 12 से 15 माह आंकी जा रही है.

मृत तेंदुओं की अंदरूनी और बाहरी चोटों

बरेली स्थित भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ), बरेली के विशेषज्ञ पशु चिकित्सकों ने दोनों मृत शावकों का शनिवार को पोस्टमार्टम किया. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक मृत तेंदुओं की अंदरूनी और बाहरी चोटों को देखते हुए प्रथम दृष्टया किसी बड़े मांस भक्षी जानवर द्वारा हमला किए जाने की ज्यादा आशंका है.

silk_park

पांडे ने बताया कि घटनास्थल के निकट लगे कैमरा ट्रैप में एक बड़े तेंदुए की मौजूदगी, बड़े तेंदुए के पदचिन्ह और गाय के शव को खाये जाने के प्रमाण  से इस संभावना को और भी बल मिल रहा है. डॉ पांडे ने बताया कि मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक एसके अवस्थी ने घटना की जांच शुरू कर दी है. नेशनल टाइगर कमीशन के दिशानिर्देशों के मुताबिक, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन के प्रतिनिधि, संबंधित एनजीओ और फील्ड डायरेक्टर की मौजूदगी में पोस्टमार्टम के बाद शावकों के शवों को जला दिया गया है. हालांकि विसरा सुरक्षित कर आईवीआरआई, बरेली भेजा गया है.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: