DhanbadJharkhandKhas-KhabarLead NewsRanchi

IIT DHANBAD के दो हॉस्टल बने आइसोलेशन वार्ड, बीआईटी सिंदरी में होंगी ऑनलाइन क्लासेस

Ranchi: राज्य के दो बड़े तकनीकी संस्थानों ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अपनी हम तैयारी की है. इस तैयारी को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. धनबाद जिले के सिंदरी में झारखंड सरकार की ओर से संचालित इंजीनियरिंग संस्थान बीआईटी सिंदरी अब सभी ब्रांच की ऑनलाइन क्लासेस लेगा. यह निर्णय कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोम को देखते हुए लिया गया है. वहीं आईआईटी धनबाद ने अपने स्टूडेंट्स और स्टाफ्स के लिए कई तैयारियां की है.

बीआईटी सिंदरी में अब सिर्फ ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी. संस्थान ने सभी हॉस्टलों को खाली करने का आदेश दिया है. संस्थान के निदेशक डॉ डीके सिंह ने बताया कि सभी कक्षाएं ऑनलाइन ही होगी.

लड़कों के लिए डायमंड और लड़कियों के लिए रूबी हॉस्टल बना आइसोलेशन वार्ड

इसके अलावा आईआईटी (आईएसएम), धनबाद ने स्टूडेंट और स्टाफ के लिए अहम निर्णय लिए हैं. संस्थान ने कैंपस से बाहर जाने पर बंदिशें लगा दी है. बहुत जरूरी होने पर ही परिसर से बाहर जाने की अनुमति है. इस संबंध में सभी कर्मचारियों को ई-मेल भेजा गया है. संस्थान ने आपात स्थिति के लिए तीन फोन/मोबाइल नंबर जारी किए हैं. ये नंबर हेल्थ सेंटर, संस्थान प्रबंधन और मेन गेट पर तैनात सुरक्षा दल के हैं.बताते चलें कि किसी कर्मचारी या स्टूडेंट के संक्रमित हो जाने पर उनके आइसोलेशन की व्यवस्था भी संस्थान ने कर ली है. संक्रमित और कम लक्षण वाले छात्रों को डायमंड हॉस्टल में तथा छात्राओं को रूबी हॉस्टल में आइसोलेट के लिए रखा जायेगा. इसी तरह संक्रमित होने पर या ऐसे किसी अन्य के संपर्क में आने पर संस्थान के कर्मी खुद को ईडीसी में आइसोलेट या क्वारेंटाइन कर सकेंगे. 50 फीसदी कर्मचारी क्षमता के साथ कार्यालय चलते रहेंगे. संस्थान का हेल्थ सेंटर ओपीडी की तरह पहले की तरह चलेगा. सर्दी-खांसी के मरीजों की जांच ग्राउंड फ्लोर पर की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : 12 बार कोरोना वैक्सीन लगवाना 84 साल के बुजुर्ग को पड़ा महंगा, FIR दर्ज, बताया कैसे लगवाए टीके और गिनाए फायदे

Advt

Related Articles

Back to top button