न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लुगु बुरू घंटाबाड़ी में होगा दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सरना महाधर्म सम्मेलन

262

Bokaro: 22 और 23 नवंबर को जिले के ललपनिया स्थित लुगु बुरु घंटाबाड़ी धोरोमगाढ़ में दो दिवसीय राजकीय महोत्सव अंतरराष्ट्रीय सरना महाधर्म सम्मेलन 2018 आयोजित होगा. इसके सफल आयोजन को लेकर मंत्री अमर कुमार बाउरी ने जिला स्तरीय पदाधिकारियों एवं मेला आयोजन समिति के सदस्यों के साथ ललपनिया सर्किट हाउस में गुरुवार को बैठक की. इस दौरान बाउरी ने कहा दरबार चट्टानी से लेकर लुगू बाबा तक के 07 किमी की चढाई तक पेयजल एवं प्रकाश की व्यवस्था की जायेगी. इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश उन्होंने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता एवं विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को दी.

इसे भी पढ़ें: JPSC: एक पेपर जांचने के लिए चाहिए 60 से अधिक टीचर, मेंस एग्जाम की कॉपी चेक करना बड़ी चुनौती

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत श्रद्धालु लाये जायेंगे

इस महाधर्म सम्मेलन में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत झारखंड के प्रत्येक जिले से श्रद्धालुओं को पर्यटन विभाग के द्वारा लाये जायेंगे. साथ ही उन्हें लुगू बाबा का दर्शन कराया जायेगा. वहीं सम्मेलन में पहुंचने वाले करीब दो हजार लोगों के रहने की व्यवस्था के लिए डोरमेट्री टेंट लगाने का पर्यटन विभाग के निदेशक को निर्देश दिया गया. साथ ही आयोजन समिति को मेले के दौरान आयोजित किये जाने वाले सांस्कृतिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों की विवरणी बनाने एवं संचालित करने को कहा.

इसे भी पढ़ें: राजधानी में 30 PCR, 15 हाइवे पेट्रोलिंग टीम, 100 टाइगर मोबाइल और 40 शक्ति कमांडो मिलकर भी नहीं रोक पा रहे आपराधिक घटनाएं 

मंत्री ने लिया जायजा और दिये कई निर्देश

मौके पर मंत्री बाउरी, उपायुक्त एवं अन्य पदाधिकारियों के द्वारा दरबार चट्टानी के आसपास के क्षेत्र का भ्रमण किया गया तथा पदाधिकारियों को तैयारी से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया. उपायुक्त मृत्युंजय कुमार वर्णवाल ने कहा कि इस बार प्रशासन के द्वारा श्रद्धालुओं के सेवा के लिए विधि व्यवस्था के साथ-साथ अन्य व्यवस्था भी की जायेगी. विशेषकर पेयजल, विद्युत आपूर्ति, शौचालय, रास्ते की साफ-सफाई, वाहन पार्किंग, ठहरने की समुचित व्यवस्था आदि जिला प्रशासन के द्वारा मुहैया कराया जायेगा. उन्होंने मेला समिति के सदस्यों से कहा कि आदिवासियों का यह महाधर्म सम्मेलन स्वच्छ वातावरण में आयोजित हो. इसके लिए मेला समिति को स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखना होगा. जगह-जगह पर कुड़ेदान की व्यवस्था कराई जाएगी. बैठक में पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस, पर्यटन विभाग के संयुक्त सचिव राजीव कुमार, डीआरडीए निदेशक संदीप कुमार, बेरमो अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम रंजन, एसडीपीओ सुभाष चन्द्र जाट, जिला वन प्रमण्डल पदाधिकारी, महाप्रबंधक टीवीएनएल, अनुसूचित जनजाति भाजपा मोर्चा के रमेश हांसदा, गोमिया बीडीओ मोनी कुमारी, सीओ यशवंत नायक, आयोजन समिति के अध्यक्ष बाबुली सोरेन सहित मेला समिति के सदस्यगण आदि उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: