Sci & TechWorld

बुर्ज खलीफा जितने बड़े आकार के दो धूमकेतु पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं  : #NASA

विज्ञापन

Washington :  अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार बुर्ज खलीफा जितने बड़े आकार के दो धूमकेतु पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं. हालांकि ये धूमकेतु पृथ्वी से नहीं टकरायेंगे बल्कि नजदीक से गुजर जायेगे. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि इन धूमकेतुओं का आकार बुर्ज खलीफा जितना बड़ा है.

जान लें कि बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि धूमकेतु का साइज क्या होगा. हालांकि यह पहली बार है जब कोई धूमकेतु पृथ्वी के इतने नजदीक से गुजरने वाला है.

इसे भी पढ़ें :  PM के जन्मदिन पर BJP ने AIIMS से की सेवा सप्ताह की शुरुआत, बांटे फल, की सफाई

advt

एक धूमकेतु की जानकारी नासा को 2000 में हुई थी

इनमें से एक धूमकेतु की जानकारी नासा को 2000 में हुई थी. दूसरे धूमकेतु का पता साल 2010 में चला था. नासा ने ऐसी किसी भी आशंका को खारिज कर दिया है कि ये धूमकेतु हमारे ग्रह के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. धूमकेतु धरती से करीब 3.5 मिलियन मील की दूरी से गुजर जायेंगे.

नासा के अनुसार जब से सोलर सिस्टम का निर्माण हुआ है तभी से ये धूमकेतु ऐसे ही हैं. इस बीच एक अन्य धूमकेतु सूरज की ओर तेजी से बढ़ रहा है. इस धूमकेतु को हाल ही में तलाश किया गया है. हालांकि ये धूमकेतु पृथ्वी से काफी दूर से गुजरेगा. माना जा रहा है कि ये सूरज से टकराने के बाद एक बार फिर से अंतरिक्ष में चला जायेगा.

इसे भी पढ़ें : कपिल सिब्बल ने # PMModi के बयान पर कसा तंज,  ट्रेलर देख लिया, बाकी फिल्म नहीं देखनी

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button