JharkhandRanchiTOP SLIDER

हाल-ए-पार्किंग: एचबी रोड में दो बड़े हॉस्पिटल और कई मार्केंटिग कॉम्पलेक्स, पार्किंग की व्यवस्था नहीं, कैसे मिलेगी जाम से राहत!

पार्किंग की कमी की समस्या को देख लोग अपने वाहन बीच सड़क में ही खड़ा कर देते हैं

Ranchi : रांची शहर में पार्किंग की समस्या के लिए रांची नगर निगम ने अस्थायी तौर पर 20 से अधिक पार्किंग स्थलों को बनाया है. इसके बावजूद निगम में वाहन पार्किंग की समस्या लगातार बनी हुई है.

बीते दिनों न्यूज विंग ने सर्कुलर रोड, महात्मा गांधी (मेन रोड) में वाहन पार्किंग की समस्या को उठाया था. आज हम फिरायालाल चौक से लालपूर जाने वाले मार्ग में पार्किंग समस्या को उठा रहे हैं.

एचबी रोड में राजधानी के दो बड़े हॉस्पिटल सहित कई छोटे-बड़े मार्केंटिंग कॉम्पलेक्स है. लेकिन इन द्वारा वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था नहीं हो पाने के कारण इस रोड में अवैध तरीके से वाहन पार्क करने के कारण पार्किंग की समस्या आम सी हो गयी है.

SIP abacus

मुश्किल से 10 फोर व्हीलर वाहन ही खड़े हो सकते है सेंटेविटा के सामने

MDLM
Sanjeevani

फिरायालाल चौक से थोड़ी ही दूर पर सेंटेविटा हॉस्पिटल है. इसके फ्रंट लाइन में फोर व्हीकलर वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था है. लेकिन यह अधिक से अधिक 10 गाड़िया ही पार्क की जा सकती है. वहीं अपने संबंधी को देखने के लिए टू व्हीलर से आने वाले लोगों के लिए हॉस्पिटल के पीछे एक अस्थायी पार्किंग की व्यवस्था बनी है.

लेकिन मुश्किल से यहां 50 टू व्हीलर गाड़िया ही खड़ी की जा सकती है. इसके कारण लोगों को कई बार अपने वाहनों को सड़क किनारे अस्थायी तौर पर खड़ा करना पड़ता है, जिससे जाम की समस्या बनती है.

ऑर्चिड के सामने कॉपोरेशन बैंक के बाहर खड़े रहते हैं वाहन

इसी तरह थड़पखना चौक से लालपूर जाने के मार्ग पर ऑर्चिड हॉस्पिटल है. लेकिन यहां भी फ्रंट गेट में केवल 10 के करीब ही फोर व्हीलर वाहनों के ही पार्किंग की व्यवस्था है. हॉस्पिटल में एडमिट किये अपने संबंधियों को देखने वाले वैसे लोग जो टू व्हीलर का प्रयोग करते हैं, उन्हें हॉस्पिटल के सामने कॉपोरेशन बैंक के गेट के बाहर अपना वाहन खड़ा करना पड़ता है.

निगम लगा चुका है दोनो ही हॉस्पिटलों पर जुर्माना

बीते दिनों रांची नगर निगम ने रांची नगर निगम ने उपरोक्त दोनों ही हॉस्पिटलों पर 25-25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है. जुर्माना इसलिए लगाया गया है क्योंकि दोनों ही के सामने नो पार्किग जोन है.

लेकिन हमेशा वाहन खड़े रहते है. यही नहीं इस जुर्माने को जल्द भरने के लिए भी नोटिस भेजा है. नगर निगम दोनों ही हॉस्पिटलों से लिखित तौर पर जवाब भी मांगा है.

कई छोटे-बड़े मार्केटिंग कॉम्पलेक्स के समक्ष भी है पार्किंग की समस्या

एचबी रोड में केवल उपरोक्त दोनों हॉस्पिटल के समक्ष ही पार्किंग की समस्या नहीं है. इस मुख्य सड़क में कई छोटे-बड़े मार्केटिंग कॉम्पलेक्स भी बने है. लेकिन इनके द्वारा भी पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं की गयी है. इसके कारण लोगों को अपने वाहनों को सड़क किनारे खड़ा करने को विवश होना पड़ता है.

Related Articles

Back to top button