Crime NewsDhanbadJharkhand

धनबाद : अशोक लीलैंड के कॉपीराइट के नाम पर नकली पार्ट्स बेचते दो आरोपी धराये

Dhanbad: जिले में  इन दिनों कॉपीराइट के उल्लंघन के बहुत अधिक मामले नजर आने लगे हैं. कहीं कॉपीराइट का उल्लंघ कर नकली किताबें बेची जा रही हैं, तो कहीं गाड़ियों के नकली पार्ट्स बेचे जा रहे हैं. ताजा मामला धनबाद स्थित कबाड़ी पट्टी का है, जहां कंपनी अशोक लीलैंड के कॉपीराइट के नाम पर गाड़ियों के नकली पार्ट्स बेचते हुए दो लोगों को धनबाद पुलिस ने धर दबोचा है.

इसे भी पढ़ें: धनबाद : फायरिंग की दो अलग-अलग घटनाओं में महिला समेत दो घायल

कंपनी को मिली थी गुप्त सूचना

अशोक लीलैंड कंपनी के लोगों को यह सूचना मिली थी कि धनबाद में कंपनी के नाम पर नकली पार्ट्स का कारोबार धड़ल्ले से फल-फूल रहा है. इसके बाद कंपनी ने तत्परता दिखाते हुए एक टीम का गठन कर उसे धनबाद भेज दिया. टीम ने बैंक मोड़ में पुलिस के साथ नकली पार्ट्स बेचने का कारोबार करते  दो लोगों को धर दबोचा.

advt

इसे भी पढ़ें: स्कूल के निर्माणाधीन भवन के मुंशी को गोली मारकर किया घायल, हालत गंभीर

दोनों आरोपी अलग-अलग दुकानों में करते थे काम

गिरफ्तार किये गये दोनों आरोपी दो अलग-अलग मोटर पार्ट्स की दुकानों में काम करते हैं. एक आरोपी झरिया के चोपड़ा मोटर तथा दूसरा धनबाद के ही नया बाजार के पास एक मोटर पार्ट की दुकान में कार्यरत है. ये लोग काफी दिनों से नकली पार्ट्स को बेचने का काम किया करते थे. ये दोनों नकली सामान को असली बताकर बड़ी आसानी से भोलीभाली जनता को ठगने का काम करते थे.

इसे भी पढ़ें: लालू प्रसाद का बीपी और शुगर दोनों आउट ऑफ कंट्रोल

क्या है कबाड़ी पट्टी

धनबाद के कबाड़ी पट्टी का इलाका वह जगह है, जहां दोपहिया से लेकर चारपहिया वाहनों तक के पुराने पार्ट्स बेचे जाते हैं. यहां ग्राहकों को नकली से लेकर असली माल तक आसानी से उपलब्ध कराया जाता है. यहां नयी गाड़ियों से लेकर पुरानी फिएट तक का सामान उपलब्ध है. यह धनबाद के चोर बाजार से कम नहीं है, जहां अगर इसके आस-पास से कोई भी दोपहिया वाहन अगर चोरी हो जाये, तो कुछ ही घंटों में बाइक के पुर्जे भी यहां की दुकानों में सजे मिलेंगे, जिसे पहचान पाना चोरी हुई बाइक के मालिक के लिए भी मुश्किल हो जायेगा.

adv

इसे भी पढ़ें: CUJ के PhD सीटों पर विवि के शिक्षकों का कब्जा

क्या है पूरा मामला

इन्वेस्टिगेशन टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि धनबाद के नया बाजार कबाड़ी पट्टी और झरिया के चोपड़ा मोटर्स में अशोक लीलैंड के कॉपीराइट के नाम पर नकली पार्ट्स बेचे जा रहे हैं. इन्वेस्टिगेशन टीम के दुर्गेश बाबू द्वारा बैंक मोड़ पुलिस को पूरी घटना की जानकारी दी गयी. तब पुलिस टीम द्वारा चिह्नित जगहों पर छापामारी की गयी. छापामारी के दौरान अशोक लीलैंड के कॉपीराइट के नाम पर बने नकली पार्ट्स भी बरामद किये गये हैं. दोनों आरोपियों को बैंक मोड़ पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया है. साथ ही पूरे मामले की छानबीन की जा रही है.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button