JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

टीवीएनएलः कोल ब्लॉक रद्द हुआ तो विस्तारीकरण पर लग जाएगा ग्रहण, दो साल से जंग खा रहे हैं नए उपकरण

Ranchi: टीवीएनएल को कोयला मंत्रालय की तरफ से आवंटित कोल ब्लॉक की बैंक गारंटी जब्त कर ली गयी है. अब लीज की प्रक्रिया कैंसिल करने का काम मंत्रालय की तरफ से हो रहा है. हालांकि इस मामले में टीवीएनएल कोल ट्रिब्यूनल गया है. इधर 420 मेगावाट बिजली उत्पादन करने की क्षमता रखने वाला टीवीएनएल औसतन 300 मेगावाट बिजली ही उत्पादन कर पा रहा है. संयंत्र में लगे सारे उपकरण जर्जर हो चुके हैं. टीवीएनएल के कायाकल्प के लिए एक मात्र उपाय इसका विस्तारीकरण है. लेकिन विस्तारीकरण की फाइल सालों से ऊर्जा विभाग में धूल खा रही है. विस्तारीकरण का बजट ज्यादा होने की वजह से विभाग की तरफ से इसे हमेशा से टाला जाता रहा है.

 

लीज हुआ रद्द तो नहीं हो पाएगा विस्तारीकरण

कोल ब्लॉक रद्द होता है तो टीवीएनएल के सेकेंड फेज के विस्तारीकरण की योजनाओं पर ग्रहण लग सकता है. उल्लेखनीय है कि तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन की पहली इकाई 1996 और दूसरी इकाई 1997 में ऑपरेशन हुई थी. किसी भी ताप विद्युत संयंत्र की आयु अनुमानित 30 साल ही मानी जाती है. कोल ब्लॉक रद्द होने की स्थिति में टीवीएनएल अपना विस्तारीकरण नहीं कर पाएगा. इससे कंपनी के भविष्य पर सवालिया निशान भी खड़ा हो सकता है.

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

स्टोर में जंग खा रहे करोड़ों के उपकरण

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

एक तरफ टीवीएनएल के विस्तारीकरण की बात हो रही है. लेकिन सच यह है कि दो साल से टीवीएनएल अपने संयंत्र का मेनटेंनेस भी नहीं कर पा रहा है. प्रबंधन की लचर व्यवस्था की वजह से संयंत्र राम भरोसे ही चल रहा है. पुख्ता सूत्रों का यह भी कहना है कि मेनटेनेंस नहीं होने के वजह से किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है. प्रबंधन की मजबूरी इस बात से समझी जा सकती है कि मेनटेनेंस के लिए दो साल पहले करोड़ों की लागत से खरीदे गए उपकरणों को आजतक रिप्लेस नहीं किया जा सका है. ये उपकरण ऐसे ही टीटीपीएस परिसर में रखे हैं. बताया जा रहा है कि मेनटेनेंस करने में कम से कम एक महीने तक बिजली उत्पादन रोकना पड़ेगा. जो फिलहाल संभव नहीं दिखायी दे रहा है. वहीं करोड़ों की लागत से खरीदे इन उपकरणों के बर्बाद होने का भी खतरा बढ़ गया है.

Related Articles

Back to top button